spot_img

अग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, 2000 किमी कर सकती है प्रहार

HomeNATIONALअग्नि प्राइम मिसाइल का सफल परीक्षण, 2000 किमी कर सकती है प्रहार

दिल्ली। भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime Missile) का सफल परीक्षण किया है। डीआरडीओ ने अब्दुल कलाम द्वीप से इस अत्याधुनिक मिसाइल का सफलतापूर्वक टेस्ट किया है। आपको बता दें कि अग्नि प्राइम या अग्नि पी. मिसाइल अग्नि सीरीज की नई पीढ़ी की उन्नत मिसाइल है। डीआरडीओ की ओर से जानकारी दी गई है कि इस मिसाइल की मारक क्षमता 1000 से 2000 किमी के बीच है।

भैयाजी ये भी देखे : ग्वालियर में कड़ाके की ठंड, टूटा 10 साल का रिकार्ड

परमाणु बम ले जाने में सक्षम है यह मिसाइल

अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime Missile) परमाणु बम ले जाने में सक्षम है। शनिवार को इसके सफल परीक्षण के बाद DRDO और इससे जुड़े अन्य भारतीय वैज्ञानिक ने खुशी जताई है। परीक्षण के दौरान इस मिसाइल पर नजर रखने के लिए समुद्र तट पर टेलीमेट्री और रडार स्टेशन लगाए गए थे।

मिसाइल ने सभी लक्ष्यों को बनाया सटीक निशाना

टेस्ट के दौरान अग्नि प्राइम मिसाइल (Agni Prime Missile) ने सभी लक्ष्यों को सटीक निशाना बनाया साथ ही उच्च सटीकता के साथ सभी तकनीकी प्रयोगों में भी सफल रही। अग्नि प्राइम बाकी अग्नि मिसाइलों की तुलना में हल्की है और मारक क्षमता अत्यधिक है। अग्नि 1 मिसाइल सिंगल स्टेज मिसाइल थी, जबकि अग्नि प्राइम डबल स्टेज मिसाइल है, अग्नि प्राइम का वजन इसके पिछले संस्करण की तुलना में हल्का है। यह 4000 किमी की रेंज वाली अग्नि 4 और 5000 किमी की रेंज वाली अग्नि 5 की तुलना में वजन में हल्की है। आज इसके परीक्षण के अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन एवं आईटीआर से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों एवं वैज्ञानिकों का दल मौके पर मौजूद था। यह मिसाइल सतह से सतह पर मार करने वाली मिसाइल है। इस परमाणु सक्षम मिसाइल को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है।