spot_img

स्कूल में चिक्की खाकर 26 बच्चे बीमार,जांच के लिए भेजा गया सैंपल

HomeCHHATTISGARHस्कूल में चिक्की खाकर 26 बच्चे बीमार,जांच के लिए भेजा गया सैंपल

दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित एक सरकारी स्कूल में चिक्की खाने से 26 बच्चे बीमार हो गए। स्कूल स्टाफ (DURG NEWS) ने तुरंत बच्चों को इलाज के लिए जिला अस्पताल भेजा। इलाज के दौरान 20 बच्चों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया। 6 बच्चों की तबीयत अधिक खराब होने से उनका इलाज किया जा रहा है। घटना की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया है। डीईओ प्रवास बघेल और बीज निगम के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे हुए हैं। अधिकारियों ने चिक्की का सैंपल लेकर उसे जांच के लिए भेजा है।

भैयाजी ये भी देखे : कोविड टीकाकरण महा अभियान 10 एवं 11 दिसंबर को

दुर्ग (DURG NEWS) जिला मुख्यालय से कुछ दूर पर स्थित कोल्हियापुरी प्राथमिक शाला में गुरुवार सुबह 9-10 बजे के बीच अचानक एक-एक तीसरी, चौथी और पांचवी कक्षा के बच्चे पेट दर्द की समस्या लेकर रोने लगे। जब तक अध्यापक कुछ समझ पाते कुछ बच्चों ने उल्टियां करना शुरू कर दिया। इससे अध्यापक घबरा गए। उन्होंने इसकी जानकारी उच्च अधिकारियों को दी। इसके बाद 26 बच्चों को जिला अस्पताल ले जाया गया। यहां उनका उपचार किया गया।

पौष्टिकता के नाम पर बांटा जहर

बच्चों के बीमार पड़ने पर परिजनों ने काफी नाराजगी जाहिर की। उनका कहना है कि शासन की ओर से बच्चों को पौष्टिक आहार देने की बात कही जाती है, लेकिन यहां रकम बचाने के चक्कर में अधिकारी गुणवत्ता हीन चिक्की बांट कर बच्चों की जान से खिलवाड़ कर रहे हैं। परिजनों ने मांग की है कि चिक्की की जांच की जानी चाहिए और जहां से चिक्की की सप्लाई की जा रही है उसके खिलाफ भी कार्रवाई की जानी चाहिए।

यह है शासन की योजना

राज्य शासन स्कूलों में बच्चों को पौष्टिक आहार देने की योजना चला रही है। पहले बच्चों को सोया मिल्क दिया जाता था। इसके बाद स्वास्थ्य जांच में पाया गया कि बच्चों में आयरन की कमी है। उसे दूर करने के लिए शासन ने गुड़ और मूंगफली की चिक्की प्रदाय करने का फैसला किया। इससे अब बच्चों को स्कूलों में चिक्की खिलाई जाती है।

सख्त कार्रवाई की कही बात

दुर्ग (DURG NEWS) डीईओ प्रवास बघेल का कहना है कि शासन के नियम के मुताबिक स्कूल में एक सप्ताह में दो चिक्की खिलाने का नियम है। स्कूलों में चोरी की घटनाएं अधिक हो रही हैं इसलिए अध्यापक बच्चों को एक महीने की चिक्की एक साथ दे देते हैं। इसी गलती की वजह से यह घटना घटी है। इसमें स्कूल स्टाफ की लापरवाही सामने आई है, इसलिए स्कूल के प्रधानाध्यापक को सस्पेंड करने और अन्य 5 अध्यापकों का एक-एक इंक्रीमेंट रोकने की कार्रवाई की जाएगी।