spot_img

गांजा तस्करी रोकने एनसीबी जोनल दफ्तर खोलने की तैयारी में

HomeCHHATTISGARHगांजा तस्करी रोकने एनसीबी जोनल दफ्तर खोलने की तैयारी में

रायपुर। छत्तीसगढ़ में गांजा तस्करी (GANJA) रुक सके, इसलिए नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के इंदौर के जोनल डायरेक्टर बृजेंद्र चौधरी ने हाल में रायपुर आकर पुलिस मुख्यालय के अफसरों के साथ गांजा तस्करी रोकने पर मंथन किया है।

भैयाजी यह भी पढ़े: शीतकालीन सत्र से पहले PM बोले- संसद में सवाल भी हो और शांति भी रहे

दरअसल गांजा तस्करों ने छत्तीसगढ़ को बड़ा ट्रैफिकिंग सेंटर बना लिया है, इसलिए यह पूरी कवायद चल रही है। पिछले तीन सालों में छत्तीसगढ़ पुलिस ने अलग-अलग जिलों में चालीस हजार किलो से ज्यादा गांजा जब्त किया है। इसकी कीमत करोड़ों में है। गांजा तस्कर ओडिशा से उत्तरप्रदेश, दिल्ली, बिहार सहित कई राज्यों में गांजा पहुंचाने के लिए छत्तीसगढ़ को कॉरिडोर की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं। छत्तीसगढ़के रास्ते गांजा तस्करी रोकने के लिए आखिरकार राष्ट्रीय स्तर के संस्थान नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) का सब जोनल दफ्तर यहीं खोलने की तैयारी है। एनसीबी के डायरेक्टर जनरल सत्यनारायण प्रधान के साथ प्रदेश के डीजीपी अशोक जुनेजा की बातचीत के बाद इस आशय का प्रस्ताव एनसीबी मुख्यालय में भेज दिया गया है। इसके अलावा प्रशासन तस्करी रोकने के लिए कई नए तरीकों पर काम शुरू कर चुका है।

सीएम बघेल ने दी थी सख्ती की हिदायत

सीएम भूपेश बघेल ने कुछ दिन पहले इसी पर रोक लगाने और सख्ती की हिदायत दी थी। मिली जानकारी के मुताबिक डीजीपी जुनेजा ने ओडिशा के डीजीपी अभय से बात कर ली है। ओडिशा पुलिस (GANJA) के साथ एक दौर की मीटिंग हुई थी। एनसीबी के डायरेक्टर जनरल से हुई बातचीत के आधार पर सब जोनल ऑफिस शुरू करने की सैद्धांतिक सहमति बनी है। इसका प्रस्ताव बनाकर भेजा गया है। इससे पहले नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने भी केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को एनसीबी का दफ्तर शुरू करने के लिए पत्र लिखा था।

चेक पोस्ट व सीसीटीवी से की जाएगी निगरानी

सीएम के निर्देश के बाद महासमुंद के कोमाखान थाने के टेमरी, सिंघोड़ा के रहटीखोल में चेक पोस्ट में सीसीटीवी लगे हैं। इसी तरह बसना थाने के पलसापाली, सांकरा के लारीपुर और कोमाखान के नर्रा में अस्थाई चेक पोस्ट बनाया गया है। जशपुर के लवकेरा और कालेनझरिया में चेक पॉइंट है। इसी तरह सुकमा के तोंगपाल, पुसपाल, कुकानार, छिंदग?, पोडिय़ा ब्रिज, कोंटा ब्रिज में चेक पॉइंट, गरियाबंद के देवभोग व कोमाखान छुरा रसेला मार्ग पर सीसीटीवी युक्त चेकपोस्ट है। बस्तर में नगरनार थाना के धनपुंजी और दरभा में एनएच 30 पर सीसीटीवी युक्त चेक पोस्ट बनाया गया है। रायगढ़ के हमीरपुर, पुसौर, सरिया और डोंगरीपाली में चेक पोस्ट (GANJA) तैयार किया जा रहा है।