spot_img

स्पेसएक्स ने भरी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान, सवार है 4 यात्री

HomeINTERNATIONALस्पेसएक्स ने भरी इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए उड़ान, सवार है 4...

नई दिल्ली। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स (SpaceX) ने गुरुवार को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के साथ मिलकर चार अंतरिक्ष यात्रियों का इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन का मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च किया। इस क्रू के पृथ्वी की कक्षा पार करते ही 60 वर्षों के इतिहास में 600 लोगों के अंतरिक्ष में जाने का रिकॉर्ड बन चुका है। मजेदार बात यह है कि जहां अंतरिक्ष में पहला इंसान रूस (तब सोवियत संघ) ने 1961 में भेजा था। वहीं 600वां व्यक्ति एक जर्मनी का नागरिक है, जिसे अमेरिका की तरफ से भेजा गया है।

भैयाजी ये भी देखें : गहलोत और सचिन पायलट में बनी फाइनल सहमति, 21-22 नवंबर को मंत्रिमंडल का विस्तार

स्पेसएक्स (SpaceX) हाल ही में चार अंतरिक्ष यात्रियों को अपने अंतरिक्ष यान के जरिए वापस पृथ्वी पर भी लेकर आया है। बताया गया है कि इस टीम में जो अंतरिक्षयात्री शामिल किए गए हैं, उनमें एक अनुभवी स्पेसवॉकर (अंतरिक्ष में विमान से बाहर निकलकर अभ्यास कर चुका व्यक्ति) और दो युवा शामिल हैं। नासा ने इन्हें अपने आने वाले चंद्र मिशन के लिए भी चुना है। यह स्पेसएक्स का कुल पांचवां मानव मिशन है।

कौन होगा अंतरिक्ष पहुंचने वाला 600वां व्यक्ति?

नासा के मुताबिक, जर्मनी के मथायस माउरर अंतरिक्ष जाने वाले 600वें व्यक्ति के रूप में चुने गए। उनके साथ गए तीनों क्रू मेंबर 24 घंटे के अंदर स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे। हालांकि, नासा-स्पेसएक्स (SpaceX) का यह मिशन करीब एक हफ्ते की देरी से लॉन्च हुआ है, क्योंकि मेक्सिको की खाड़ी के करीब केप कैनावरल की लॉन्चिंग साइट पर कई दिनों से मौसम खराब था।