spot_img

पीएम मोदी आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे MP का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन

HomeNATIONALपीएम मोदी आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे MP का रानी कमलापति रेलवे...

दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज (15 नवंबर) मध्य प्रदेश दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वे देश के पहले विश्व स्तरीय मॉडल स्टेशन रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। पीआईबी के अनुसार, पीएम नरेन्द्र मोदी अपनी मध्य प्रदेश दौरे के दौरान 15 नवंबर को दोपहर करीब 3 बजे पुनर्विकसित रानी कमलापति रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे। वहीं पीएम उज्जैन-इंदौर और इंदौर-उज्जैन के बीच दो नई मेमू ट्रेनों को भी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

आदिवासी रानी कमलापति के नाम पर रखा गया

मालूम हो की भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन (Narendra Modi) का बदलकर आखिरी हिंदू आदिवासी रानी कमलापति के नाम पर रखा गया है। राज्य सरकार के अनुसार यह नामकरण गोंड समुदाय की एक रानी द्वारा दी गई स्मृति और बलिदान का सम्मान करने के लिए है। बता दें कि मध्य प्रदेश की भाजपा सरकार ने पिछले सप्ताह केंद्र को इसका प्रस्ताव दिया था, जिसे बिना देर किए मंजूरी दे दी गई।

भैयाजी ये भी देखें : सांसद गोमती साय ने शहीद कर्नल विप्लव त्रिपाठी के परिजनों से की मुलाकात

यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं

भोपाल का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन भारत का ऐसा पहला रेलवे स्टेशन है, जहां इंटरनेशनल एयरपोर्ट की पद्धति के अनुसार यात्रियों को सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। इसे निजी भागीदारी के साथ लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से पुनर्विकास किया गया है।

कौन थी रानी कमलापति

रानी कमलापति निज़ाम शाह की विधवा थीं, जिनके गोंड वंश ने 18वीं शताब्दी में भोपाल से 55 किमी दूर तत्कालीन गिन्नौरगढ़ पर शासन किया था। निजाम शाह ने भोपाल में अपने नाम पर प्रसिद्ध सात मंजिला कमलापति महल बनवाया।
राज्य सरकार के मुताबिक, कमलापति को अपने पति के मृत्यु के बाद हमलावरों का सामना करना पड़ा था। उन्होंने इन हमलावरों का सामना बड़े ही बहादुरी के साथ किया था। राज्य (Narendra Modi) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दावा किया है कि “कमलापति ‘भोपाल की अंतिम हिंदू रानी’ थीं। इन्होंने जल प्रबंधन के क्षेत्र में महान काम किया और पार्क और मंदिर स्थापित किए।