spot_img

राजधानी की हवा अब भी साफ नहीं, AQI का स्तर 432

HomeNATIONALराजधानी की हवा अब भी साफ नहीं, AQI का स्तर 432

दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानि सोमवार को भी प्रदूषण (Pollution) से राहत नहीं है। दिवाली के चार दिन बाद भी दिल्ली के आसमान में पॉल्यूशन की चादर से धुंध छाई हुई है। राजधानी में बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच पड़ोसी राज्य पंजाब के किसान खेतों में पराली जला रहे हैं, जिसने दिल्ली की हवा की सेहत और बिगाड़ दी है। दिल्ली में अभी भी प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर’ श्रेणी में बना हुआ है।

भैयाजी ये भी देखे: एक्सप्रेस वे पर भीषण हादसा, यात्रियों में मची चीख पुकार 

सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के आज (सोमवार) सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का औसतन वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 432 दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में रविवार को औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 436 दर्ज किया गया था।

दिल्ली के अन्य इलाकों में AQI

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में सुबह 6 बजे AQI का स्तर, पूसा रोड- 427, लोधी रोड- 466, दिल्ली यूनिवर्सिटी- 466, दिल्ली एयरपोर्ट- 409, मथुरा रोड- 467, IIT दिल्ली- 441, नोएडा- 425 और गुरुग्राम में 478 दर्ज किया गया। एक्सपर्ट का कहना है कि हवा का रुख बदलने के कारण प्रदूषण (Pollution) की स्थिति गंभीर हुई है। पड़ोसी राज्यों में जल रही पराली का धुआं हवा के रुख से दिल्ली आया है। जिससे आसमान में स्मॉग की चादर छाई है।

आगे स्थिति और खराब हो सकती है स्थिति

दिल्ली सरकार ने साफ-साफ कहा है कि दिल्ली में पराली नहीं जल रही है, लेकिन पड़ोसी राज्यों में पराली जल रही है और इसी से दिल्ली में प्रदूषण बढ़ रहा है। जानकारों का मानना है कि आगे स्थिति और ज्यादा खराब हो सकती है, क्योंकि पराली लगातार जलाई जा रही है। इसकी वजह से पॉल्यूशन (Pollution) का स्तर और भी ज्यादा बढ़ सकता है। फिलहाल दिल्ली की हवा कई दिनों से जहरीली बनी हुई है। सरकार के स्तर पर कई जगह पानी छिड़काव किए जा रहें हैं। राजधानी में नई तकनीक का प्रयोग करते हुए कुछ स्थानों पर स्मॉग गन भी लगाए गए हैं, लेकिन फिर भी दिल्ली को धुंध से निजात नहीं मिल रही है।