spot_img

7 दिनों बाद पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, नहीं बढ़ा रेट

HomeNATIONAL7 दिनों बाद पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर लगा ब्रेक, नहीं बढ़ा...

दिल्ली। देश में ईंधन की कीमतों में लगातार तेजी ने आम आदमी के त्योहारी मौसम के मजे को थोड़ा फीका जरूर कर दिया है। तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों में लगातार 30 से 35 पैसे तक इजाफा किया है।

भैयाजी ये भी देखे : इथियोपिया में बिगड़े हालात, सरकार ने आपातकाल का किया ऐलान

बुधवार (03 नवंबर, 2021) को कीमतों में इस बढ़त पर ब्रेक लगी। तेल कंपनियों की ओर से लगातार सात दिनों से हर रोज पेट्रोल के दाम 35 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ते रहे हैं। हालांकि, मंगलवार को डीजल के दाम नहीं बढे थे।
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन यानी IOCL द्वारा बुधवार सुबह जारी रेट लिस्ट के अनुसार पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई इजाफा देखने को नहीं मिला। जबकि, मंगलवार को IOCL द्वारा पेट्रोल 35 पैसे प्रति लीटर महंगा (petrol-diesel)  हुआ था, जबकि डीजल के दाम जस के तस रहे थे। 35 पैसे की वृद्धि के बाद मंगलवार को राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 110.04 रुपए में मिल रहा था, जो बुधवार को भी रहेगा। जबकि, डीजल सोमवार के भाव 98.42 रुपए प्रति लीटर की दर से ही बिक रहा है।

लगातार बढ़ोतरी हो रही थी

बीते कई दिनों से ईंधन की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही थी। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से नवंबर महीने के तीसरे कारोबारी दिन आम आदमी को मामूली राहत देने की कोशिश हुई है। ईंधन (petrol-diesel) के आसमान छूते दाम की वजह से देश के अधिकतर राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए से ऊपर पहुंच चुके हैं। लेकिन, डीजल की बढ़ती कीमतों ने देश में महंगाई बढ़ाई है जिससे आम आदमी खासा प्रभावित हो रहा है। सितंबर महीने की 24 तारीख से ईंधन की कीमतों में बढ़त का सिलसिला शुरू हुआ था, जो अब तक जारी है। पूरे अक्टूबर महीने में पेट्रोल के दामों में कुल 24 से 25 दिनों तक बढ़ोतरी हुई। इस दौरान पेट्रोल और डीजल दोनों के ही दाम करीब-करीब 8 रुपए महंगे हुए हैं।