spot_img

ई-श्रम पोर्टल पर श्रमिक पंजीयन कराने में महासमुंद जिला प्रदेश में अव्वल

HomeCHHATTISGARHई-श्रम पोर्टल पर श्रमिक पंजीयन कराने में महासमुंद जिला प्रदेश में अव्वल

महासमुंद। छत्तीसगढ़ के महासमुंद जिले (Mahasamund News) के समस्त असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जिसमें निर्माण श्रमिक भी शामिल हैं। जिनका नि:शुल्क पंजीयन ग्राहक सेवा केन्द्रों के माध्यम से ई-श्रम पोर्टल में किया जा रहा है। समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर डोमन सिंह ने ई-श्रम पोर्टल में पंजीयन के लिए छूटे हुए श्रमिकों का लक्ष्य के अनुरूप शीघ्र पंजीयन कराने के निर्देश दिए गए हैं।

भैयाजी ये भी देखे : त्योहार के दौरान कानून व्यवस्था बनाने अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश

जिला श्रम पदाधिकारी डी.के. राजपूत ने बताया कि जिले में लगभग तीन लाख श्रमिकों का पंजीयन कराने का लक्ष्य है। जिसके विरूद्ध अब तक दो लाख 55 हजार श्रमिकों का पंजीयन लगभग 86 प्रतिशत ई-श्रम पोर्टल (Mahasamund News)  में किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में महासमुंद जिला लक्ष्य के अनुरूप ई-श्रम पंजीयन कराने में प्रथम स्थान पर है। इस पर कलेक्टर सिंह ने जिला प्रशासन की ओर से उन्हें बधाई और शुभकामनाएं दी।

भैयाजी ये भी देखे : हज-2022 के लिए ऑनलाईन आवेदन की प्रक्रिया शुरू

राजपूत ने बताया कि असंगठित श्रमिक जैसे कामवाली बाई, सफाई कर्मकार, रेजा, कुली, रिक्शा, आटो चालक, खेतीहार मजदूर, मनरेगा मजदूर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, रसोईया, छोटा-मोटा व्यवसाय करने वाले, फुटकर, सब्जी विक्रेता, हमाल कुली, रेजा, मछली पकडऩे वाले, ईंट भ_ा श्रमिक आदि जिनकी आयु 16 से 59 वर्ष है। वे आधार कार्ड, बैंक पासबुक व मोबाईल ले जाकर नजदीकी च्वाईस सेंटर से ई-श्रम पोर्टल में पंजीयन (Mahasamund News)  करा सकते है। पंजीयन पूर्णत: नि:शुल्क है। पंजीयन पश्चात् श्रमिकों को नि:शुल्क दो लाख रुपये का मुफ्त बीमा सुविधा का लाभ प्राप्त होगा, साथ ही भविष्य में केन्द्र व राज्य शासन की ओर से घोषित की जाने वाली अन्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे। उन्होंने पंजीयन के लिए छूटे हुए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को ई-श्रम पंजीयन शीघ्र कराने की अपील की है।