spot_img

पीसीसी अध्यक्ष बनने की होड में आधा दर्जन विधायक, दिल्ली कर रहे लॉबिंग

HomeCHHATTISGARHपीसीसी अध्यक्ष बनने की होड में आधा दर्जन विधायक, दिल्ली कर रहे...

रायपुर। छत्तीसगढ़ कांग्रेस (Chhattisgarh Congress) में अब संगठन में फेरबदल को लेकर बवाल शुरू हो गया है। एक ओर जहां प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम का विरोध मुखर होने लगा है।

वहीं संगठन में बनाए जा रहे पदाधिकारियों को लेकर भी विरोध हो रहा है। मोहन मरकाम पर उनके ही क्षेत्र में उपेक्षा का आरोप लगाकर कांग्रेसी नाराजगी जता रहे हैं। उनके कार्यप्रणाली को लेकर हाईकमान से भी शिकायतें की जा रही हैं। पीसीसी अध्यक्ष पर कार्यकर्ताओं की अनदेखी करके दलाल-माफिया तथा हाल-फिलहाल कांग्रेस का दामन थामने वाले नेताओं को तवज्जों देने का आरोप लगाया जा रहा है।

भैयाजी ये भी देखे : योगी सरकार एक करोड़ छात्रों को देगी टैबलेट और स्मार्टफोन

पांच विधायक चाहते हैं प्रदेश अध्यक्ष बनना

संगठन (Chhattisgarh Congress)  में विरोध के स्वर उठते ही अब सत्ता और संगठन दोनों में ही पद से वंचित कई विधायक भी संगठन में पदाधिकारी बनने दबाव बनाने लगे हैं। खबर है कि दो दिन पहले थोक में दिल्ली गए विधायकों में से पांच विधायकों ने केन्द्रीय नेताओं के सामने पीसीसी अध्यक्ष के लिए दावा ठोंका हैं। इतना ही लगभग आधा दर्जन विधायक ऐसे भी हैं जो संगठन में बड़े फेरबदल के साथ कार्यकारी अध्यक्ष बनाने की मांग करते हुए अपनी-अपनी दावेदारी पेश की है। इससे पता चलता है कि छत्तीसगढ़ कांग्रेस में अंदर ही अंदर विरोध पनप रहा है जो अब धीरे-धीरे सतह पर आने लगा है।

तरजीह ना देने का आरोप

राजनीति के जानकारों का मानना है कि मोहन मरकाम खुद ही 2007-08 में पहली बार राजनीति में प्रवेश किए और विधायक चुने गए। ऐसे में पुराने और निष्ठावान कार्यकर्ताओं की न तो उन्हें ज्यादा मालूमात है और न ही वे अपने से पहले के लोगों को तरजीह देना चाहते हैं। हर नेता चाटूकारों और जी हुजूरी करने वालों को ही प्राथमिकता (Chhattisgarh Congress)  देते हैं। ऐसे में वे भी ऐसे ही लोगों को पद से नवाज रहे हैं। जिस तरह की परिस्थिति अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी में राहुल गांधी के आने के बाद बनी है, वही स्थिति अब छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस में भी बनती दिख रही है। राहुल गांधी के नेतृत्व से वरिष्ठ कांग्रेसियों का एक बड़ा खेमा जिस तरह रूष्ट है ऐसे ही हालात प्रदेश में बनते दिखाई दे रहा है।