spot_img

जल जीवन मिशन योजना: जिले के ग्रामीणों को गर्मी में मिलेगा साफ पानी

HomeCHHATTISGARHBILASPURजल जीवन मिशन योजना: जिले के ग्रामीणों को गर्मी में मिलेगा साफ...

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले में साफ पानी के लिए संघर्ष कर रहे ग्रामीणों के लिए राहत भरी खबर है। प्रदेश सरकार के निर्देश के बाद जल जीवन मिशन योजना (Jal Jeevan Mission Scheme) से ग्रामीणों को गर्मी में अब बूंद-बूंद पानी के लिए तरसना नहीं पड़ेगा। जिला जल उपयोगिता समिति की बैठक में एक करोड़ 25 लाख 78 हजार रुपए की प्रशासकीय स्वीकृत पर अपनी समिति जताई है। इसके साथ ही केंद्र सरकार की जल जीवन मिशन योजना के तहत गांव में पाइप लाइन बिछाने और लोगों के घरों में नल कनेक्शन के जरिए पेयजल आपूर्ति की जाएगी।

इन विकासखंडो को मिलेगी राहत

विकासखंड तखतपुर के ग्राम खम्हरिया में 97.73 लाख रुपए,विकासखंड बिल्हा के ग्राम बरतोरी में 109.50 लाख रुपए एवं विकासखंड कोटा के ग्राम अमाली में 179.36 लाख रुपए और ग्राम बेलगहना में 125.78 लाख रुपए की योजनाओं की प्रशासकीय स्वीकृति प्रदान की गई है। योजना (Jal Jeevan Mission Scheme) को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने ठेका कंपनी के सामने शर्त रखी गई है।

भैया जी ये भी देखे : अंतरिक्ष की सैर कर धरती पर सुरक्षित लौटे आम नागरिक, Space X ने रचा इतिहास

इस तरह होगा काम

योजना (Jal Jeevan Mission Scheme) के कार्यों के क्रियान्वयन के पूर्व कार्य विभाग को मैन्युअल प्राविधानों के तहत विस्तृत प्राक्लन तैयार कर सक्षम अधिकारी द्वारा तकनीकी स्वीकृति जारी की जाएगी। योजना का बार चार्ट बनाकर समय सीमा में क्रियान्वयन करना जरुरी है।

इसकी एक प्रति इस कार्यालय प्रशासकीय स्वीकृति जारी होने के एक पखवाड़े के अंदर आवश्यक रूप से उपलब्ध कराया जाना संबंधित कार्यपालन अभियंता सुनिश्चित करेंगे। योजना पूर्ण कर परीक्षण एवं परिचालन करते हुए संबंधित ग्राम पंचायत को हस्तांतरण करना होगा। योजना के अनुबंधित एवं वित्तीय पहलुओं पर संबंधित खंड कार्यालय में महालेखाकार कार्यालय द्वारा पदस्थ अथवा प्रभार में कार्यरत संभागीय लेखापाल आवश्यक रूप से शासन के समस्त निर्देशों व मागदर्शिका अनुसार अभिलेखों का संधारण तय करेंगे।