spot_img

CGST की टीम की बड़ी कार्यवाही, 10 करोड़ से ज़्यादा की गड़बड़ी, दो गिरफ्तार

HomeNATIONALCRIMECGST की टीम की बड़ी कार्यवाही, 10 करोड़ से ज़्यादा की गड़बड़ी,...

 

नई दिल्ली। हरियाणा के फरीदाबाद स्थित CGST कमिश्नरी ने एफ2सी वेलनेस प्राइवेट लिमिटेड, फरीदाबाद के दो निदेशकों को माल की आपूर्ति के बिना चालान जारी करके इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी) का अवैध रूप से लाभ उठाने और पारित करने के आरोप में गिरफ्तार किया है।
इस मामले में अब तक की गई जांच के आधार पर, उस फर्म ने नकली परिवहन रिकॉर्ड दिखाते हुए गैर-मौजूद फर्म, विशाल एंटरप्राइजेज, गौतम बुद्ध नगर से सीमेंट की खरीद को फर्जी चालान का उपयोग करके माल की सहवर्ती आपूर्ति द्वारा समर्थित नहीं दिखाया।

CGST आयुक्त के दफ़्तर से जारी एक बयान में कहा कि “इस तरह, एफ2सी वेलनेस ने विभिन्न अंतिम उपयोगकर्ताओं को सामान के बिना चालान पर 10.33 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी वाली आईटीसी पारित की थी।”

इस मामले में जीएसटी की टीम ने दिल्ली-एनसीआर में कई स्थानों में दबिश दी थी। जहां से दस्तावेजी सबूतों और दर्ज किए गए बयानों के आधार पर, यह पता चला कि पारस अरोड़ा और देवपाल सोनी, उस फर्म के दोनों निदेशक, धोखाधड़ी वाले आईटीसी का लाभ उठाने वाली कंपनियों के नेटवर्क में प्रमुख खिलाड़ी थे।

CGST ने किया गिरफ्तार

अरोड़ा और सोनी को 10 अगस्त को गिरफ्तार किया गया और फरीदाबाद में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

इस तरह उस फर्म द्वारा कुल 10.33 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी वाली आईटीसी को पारित किया गया है।