spot_img

जैवलिन थ्रो में पैरालंपिक से भी उम्मीद, देवेंद्र झाझरिया जीत चुके है दो गोल्ड मैडल

HomeSPORTSजैवलिन थ्रो में पैरालंपिक से भी उम्मीद, देवेंद्र झाझरिया जीत चुके है...

नई दिल्ली। जैवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक से गोल्ड मेडल लाया है, लेकिन इससे पहले पैरालिंपिक (Paralympics) के जैवलिन थ्रो स्पर्धा में दो बार सोना भारत के खाते में आ चूका है। इसे तीसरी दफा अपने नाम करने की तैयारी भी गोल्ड मेडलिस्ट देवेंद्र झाझरिया ने कर ली है।

भैयाजी ये भी देखे : Olympic 2020 : गोल्ड पर लगा नीरज चोपड़ा का भाला, याकुब वाल्देज को दी शिकस्त

पैरालिंपिक गेम्स में दो गोल्ड मेडल जीतने वाले देवेंद्र झाझरिया का टोक्यो जाना तय हो गया है। उन्होंने एक बार फिर अपना ही वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ते हुए पैरालिंपिक (Paralympics) के लिए क्वालिफाई किया है।

उन्होंने कहा कि “इस बार भी उनकी नज़र गोल्डन हैट्रिक पर टिकी हुई है। 40 साल के झाझड़िया भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने पैरालिंपिक खेलों में दो गोल्ड मेडल जीते है।”

हाल ही में दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में हुए नेशनल ट्रायल्स में देवेंद्र ने 63.97 मीटर के अपने ही वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ा है।उन्होंने 65.71 मीटर का थ्रो फेंका और ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर लिया। यह तीसरा मौका है जब देवेंद्र ने वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया है।

गौरतलब है कि भारतीय भाला फेंकने वाले, देवेंद्र झाझरिया पैरालिंपिक में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय पैरालिंपियन हैं। उन्होंने एथेंस में 2004 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक के दौरान 62.15 मीटर के विश्व रिकॉर्ड फेंक के साथ अपना पहला स्वर्ण पदक जीता। वह 1972 के हीडलबर्ग खेलों में 50 मीटर फ्रीस्टाइल तैराकी में मुरलीकांत पेटकर के स्वर्ण के बाद वैश्विक स्पर्धा में भारत के लिए दूसरे स्वर्ण पदक विजेता हैं।

Paralympics में भी बनाया रिकार्ड

झाझरिया ने एथेंस ओलंपिक 2004 के दौरान 62.15 मीटर के अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ते हुए, 63.97 मीटर की चौंका देने वाली दूरी तक फेंकने के बाद रियो ओलंपिक 2016 के दौरान भाला फेंक स्पर्धा में अपना दूसरा स्वर्ण जीता। वह पैरालिंपिक में अपनी तीसरी उपस्थिति बनाने के लिए पूरी तरह तैयार है। और टोक्यो में होने वाले पैराओलंपिक के दौरान एक और स्वर्ण पदक जीतने के प्रति आश्वस्त भी है।

भैयाजी ये भी देखे : Olympic 2020 : गोल्फर अदिति मेडल से चुकी, पीएम बोले-किया शानदार प्रदर्शन

झाझरिया टोक्यो पैरालिंपिक में भारत के लिए 54 प्रतियोगियों में से एक है। 2020 टोक्यो की यात्रा कर रहे भारतीय पैरालंपिक दल में देश द्वारा भेजे गए एथलीटों की संख्या सबसे अधिक है। सभी की निगाहें भारतीय पैरालंपिक दल पर होंगी, क्योंकि वे 23 अगस्त, 2021 को अपना अभियान शुरू करेंगे।