spot_img

UPSC Prelims 2020 पर सुप्रीमकोर्ट का फैसला, नहीं बदलेगी तारीख़

HomeNATIONALEDUCATIONUPSC Prelims 2020 पर सुप्रीमकोर्ट का फैसला, नहीं बदलेगी तारीख़

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने 4 अक्टूबर को होने वाली UPSC Prelims 2020 को स्थगित करने की याचिका को खारिज कर दिया है। UPSC सिविल सेवा 2020 Prelims और Indian Forest Services 2020 प्रीलिम्स की परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को ही तय कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी। कोर्ट ने याचिका खारिज करने से पहले टिपण्णी करते हुए केंद्र सरकार से ये ज़रूर कहा है कि UPSC Prelims 2020 में अंतिम प्रयास वाले उम्मीदवारों के लिए रियायत पर विचार करें।

कोरोना महामारी के दौरान जो उम्मीदवार कोरोना पॉजिटिव है ऐसे उम्मीदवारों को भी अनुमति देने से सुप्रीम कोर्ट ने इनकार किया है। इस मामलें पर टिपण्णी करते हुए कोर्ट ने कहा ऐसा करना UPSC Prelims 2020 परीक्षा में शामिल होने वाले अन्य अभ्यर्थियों की जान खतरे में डालने का फैसला होगा। इसके साथ ही कोर्ट ने UPSC को परीक्षा से पहले जाँच के दौरान खांसी और सर्दी से पीड़ित उम्मीदवारों के लिए विशेष व्यवस्था करने को कहा है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बाबरी मस्जिद केस : आडवाणी, जोशी सहित 32 बरी

UPSC Prelims 2020 के लिए ज़ारी शेड्यूल के मुताबिक़ UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा 2020 4 अक्टूबर 2020 को होगी। अब इस परीक्षा को लेकर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद तय हो गया है कि परीक्षा की त‍िथ‍ि में कोई बदलाव नहीं होगा। इससे पहले भी NEET JEE से लेकर UGC के शेड्यूल के ख‍िलाफ छात्र और उनके परिजन कोर्ट में अपनी अर्ज़ी लगा चुके है। लगभग इन सभी याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने परीक्षा नहीं टालने का ही फैसला दिया था।