spot_img

छत्तीसगढ़ हेल्थकेयर ईकोसिस्टम को मजबूत बनाना विरोहन का लक्ष्य

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ हेल्थकेयर ईकोसिस्टम को मजबूत बनाना विरोहन का लक्ष्य

रायपुर: हेल्थकेयर की एडटेक कंपनी, विरोहन, पैरामेडिक्स उर्फ एलाइड हेल्थकेयर प्रैक्टिशनर्स के लिए व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करती है। कंपनी की रायपुर में क्षेत्रीय हेल्थकेयर इकोसिस्टम को मजबूत करने की योजना है और 2025 तक अकेले छत्तीसगढ़ में 10,000 पैरामेडिक्स को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। अपनी पहुंच का विस्तार करने के लिए कॉलेजों और प्रशिक्षण संस्थानों के साथ और अधिक गठजोड़ करना और इच्छुक पैरामेडिक्स के लिए एक स्थानीय विकल्प प्रदान करने के लिए हिंदी भाषी बेल्ट बनाने पर ध्यान केंद्रित करने के लिये स्टार्टअप की तलाश है। इसे 2025 तक छत्तीसगढ़ में 5 विरोहन सेंटर्स के विस्तार के साथ हासिल किया जाएगा।

विरोहन ने रायपुर में अपनी सफ ल साझेदारी के साथ तोशन चंद्राकर, रॉयल कॉलेज ऑफ फ ार्मेसी के अध्यक्ष के साथ छत्तीसगढ़ में और अधिक साझेदारी के साथ अपने संचालन का विस्तार करने की योजना बनाई है। श्री चंद्राकर ने छत्तीसगढ़ में योग्य पैरामेडिक्स की भारी कमी देखी क्योंकि अधिक से अधिक निजी अस्पताल बहुत कम पैरामेडिकल बल के साथ खुल रहे थे। उन्होंने यह भी देखा कि छात्र गुणवत्तापूर्ण पैरामेडिकल शिक्षा प्राप्त करने के लिए मध्य प्रदेश की ओर पलायन कर रहे थे। इसलिए विरोहन के साथ साझेदारी के माध्यम से श्री चंद्राकर अधिक से अधिक छात्रों को आकर्षित कर रहे हैं और 2021 के अंत तक लगभग 500 छात्रों को प्रशिक्षित करने की योजना बना रहे हैं।

कुणाल दुडेजा, सीईओ और सह-संस्थापक, विरोहन ने कहा कि विरोहन में हमारा लक्ष्य अस्पताल तकनीशियनों की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा करना और भारतीय छात्रों को कक्षा में सर्वश्रेष्ठ पैरामेडिकल प्रशिक्षण प्रदान करना है। हम हिंदी भाषी क्षेत्रों में अपने ऑपरेशन का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और छत्तीसगढ़ में इस तरह की और साझेदारियों के साथ जुडऩे की योजना बना रहे हैं। विरोहन में, छात्र अत्यधिक कुशल होते हैं और हमारा प्लेसमेंट वर्तमान में 91त्न के सर्वकालिक उच्च स्तर पर है। विरोहन छात्रों को मेडिकल लैब तकनीशियन और ओटी तकनीशियन बनने के लिए एनएसडीसी प्रमाणित डिप्लोमा पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

प्रशिक्षण वीडियो, सरलीकरण और रियल टाईम टेस्ट के माध्यम से प्रदान किया जाता है, जिससे छात्र जुड़ाव में वृद्धि होती है। विरोहन का पास परसेंटेज वर्तमान में 90त्न से अधिक है और इंडस्ट्री औसत के 35त्न-40त्न की तुलना में ड्रॉप आउट दर लगभग 6 प्रतिशत है। दिल्ली, हरियाणा, छत्तीसगढ़, यूपी और महाराष्ट्र में केंद्रों के साथ और बढाकर 160 तक करने का इरादा है। विरोहन को गुगल एक्सेलेरेटर और अमेज़ॅन एक्सेलेरेटर द्वारा अपने काम के लिए मान्यता दी गई है और हाल ही में अन्य लोगों के बीच इंडिया अचीवर्स फोरम अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है।

भारत को अधिक कुशल स्वास्थ्य सेवा देने के मिशन के साथ, विरोहन हर संभव तरीके से अधिक से अधिक छात्रों, चिकित्सकों और युवा पेशेवरों को शिक्षित करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। इतना ही नहीं, विरोहन हेल्थकेयर एजुकेशन इंडस्ट्री में एक मिसाल कायम कर रहा है, जो इंडस्ट्री डिमांड ड्रिवेन ऑनलाइन ट्रेनिंग की पेशकश करने वाला एकमात्र खिलाड़ी है।