spot_img

दुनिया में आतंक का नया ठिकाना बना तुर्की

HomeINTERNATIONALदुनिया में आतंक का नया ठिकाना बना तुर्की

संयुक्त राष्ट्र. विश्व में ऑटोमन साम्राज्य स्थापित करने का ख्वाब देख रहे तुर्की (Turkey) को सीरिया ने आतंकवाद का सबसे बडा प्रायोजक बताया है। संयुक्त राष्ट्र संघ के 75वें सत्र में वार्षिक अधिवेशन में बोलते हुए सीरिया के विदेश मंत्री ने कहा कि तुर्की (Turkey) ने सीरिया के कई इलाकों में पानी की सप्लाई बाधित कर दी है। इससे सीरिया   लोगों के लिए संकट पैदा हो गया है।

सीरिया के विदेश मंत्री वालिद अल-मोआलेम ने कहा कि तुर्की (Turkey) उनके देश में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है। तुर्की के पाले हुए आतंकियों ने सीरिया के कई शहरों में पानी की आपूर्ति बाधित कर दी है। पानी की सप्लाई रूकने से नागरिकों के जीवन पर खतरा पैदा हो गया है। विदेश मंत्री वालिद अल- मोआलेम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौर में यह सीरिया के लोगों का दूसरा सबसे बड़ा संकट है और इसका जिम्मेदार तुर्की है।

संयुक्त् राष्ट्र को करनी चाहिए कार्रवाई

सीरिया के विदेश मंत्री ने कहा कि तुर्की (Turkey) का यह कदम मानवता के खिलाफ है। संयुक्त राष्ट्र को मामलें का संज्ञान लेते हुए तुर्की पर कार्रवाई करनी चाहिए। विदेश मंत्री ने कहा, कि तुर्की का वर्तमान शासन अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत दुष्ट और गैर कानूनी है। लिहाजा उसे रोका जाना जाहिए। बता दें कि सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद को सत्ता से हटाने के लिए अमेरिका ने 9 साल पहले विरोधी सुन्नी विद्रोहियों को बढ़ावा दिया था। इसके बाद रूस अपने मित्र सीरिया के साथ खुलकर सामने आ गया।

तुर्की के राष्ट्रपति अलगाववाद के हितैषी

आपको बता दें कि तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन पाकिस्तान के बाद दुनिया में कश्मीरी अलगाववाद के सबसे बड़े हितैषी बने हुए है। वे विभिन्न मंचों पर भारत के खिलाफ जहर उगलने से बाज नहीं आ रहे हैं। खुद को दोबारा से मुस्लिम दुनिया का खलीफा बनाने की चाहत में एर्दोगन एक ओर भारत से टकरा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर खाड़ी देशों के खिलाफ भी मोर्चा खोल रखा है। इस वजह से सऊदी और संयुक्त अरब अमीरात से भी उनकी ठनी हुई है।