spot_img

पेड़ों को मारने लाखों का खर्चा…नितिन सिंघवी ने CS से की अपील “ना करें छेड़छाड़”

HomeCHHATTISGARHपेड़ों को मारने लाखों का खर्चा…नितिन सिंघवी ने CS से की अपील...

रायपुर। पर्यावरण के लिए अक्सर आवाज़ उठाने वाले समाज सेवी नितिन सिंघवी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। इस पत्र के मार्फ़त उन्होंने आपत्ति दर्ज कराई है कि सरकारी विभाग और प्रदेश के नगरी निकाय वृक्षों को जिंदा मारने के लिए लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं।

भैयाजी ये भी पढ़े : Black Diamond के सौदे के लिए तलाश रहे थे ग्राहक…तभी पहुंच…

पत्र में बताया गया है कि सौंदर्यीकरण के नाम से कई विभागों द्वारा पेड़ों के तनों पर पेंटिंग करके पेड़ों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे है।गौरतलब है कि पेड़ों के तनों पर पेंट करना उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है। पेंट इत्यादि रसायनिक मटेरियल तनों की छालो के माध्यम से अंदर चले जाते है,

जिससे उनके टिशु (ऊतक) और सेल (कोशिकाएं) की मृत्यु की संभावना बनी रहती है। कई बार इस प्रकार के रसायन पेड़ों के पोषक तत्व और आवश्यक पानी का पेड़ों के ऊपर जाने के कार्य को प्रभावित करते हैं।

सिंघवी ने तस्वीरों के माध्यम से बताया कि रायपुर के गांधी उद्यान में पेंट से पेड़ों की मृत्यु हुई है। इसी तरह भिलाई में पेड़ों पर पेंट लगाने पर 38 लाख खर्च किए गए।

भिलाई के कुगदा खारून ग्रीन से लेकर जजगिरी मोड़ तक करीब 3 किलोमीटर तक 400 पेड़ों को सहेजने की दिशा में पेड़ों पर आकर्षित संस्कृति कलाकृतिया उकेरी जाने के समाचार भी प्रकाशित हुए थे। जिसके बाद हाल ही में बूढ़ा तालाब परिसर में बड़े-बड़े वृक्षों पर पेंटिंग का कार्य पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए चालू किया जा रहा है।

सिंघवी ने मुख्य सचिव से निवेदन किया है बिना पेंट के प्रकृति प्रदत वृक्ष ज्यादा सुंदर दिखते है। वृक्षों की रक्षा के लिए समस्त सरकारी विभागों को आदेशित करें कि वृक्षों, पेड़ों के तनों में पेंट लगाने का कार्य न किया जावे तथा पेड़ों के चारों तरफ लगे कंक्रीट पेवर को हटाया जावे।

आदेश के बावजूद नहीं हटे पेवर ब्लॉक

नितिन सिंघवी ने बताया कि नवंबर 2019 में संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने पत्र जारी करके वृक्षों, पेड़ों के चारों तरफ एक मीटर वृत में लगी कंक्रीट पेवर को हटाने के आदेश दिए थे। साथ ही भविष्य में पेड़ों के चारों तरफ एक मीटर वृत में कोई भी कंक्रीट पेवर लगाने का कार्य ना करने के आदेश दिए थे।

पेड़ों के चारों तरफ कंक्रीट पेवर लगाने से पेड़ों की जड़ों में जाने वाला पानी तथा पौष्टिक तत्व नहीं जा पाते। ऑक्सीजोन रायपुर में पेड़ों के चारों तरफ कंक्रीट पेवर लगाने से कई पेड़ मर चुके है।