spot_img

कोरोना टीकाकरण : छत्तीसगढ़ में टीके की जद्दोज़हद के बाद अब सर्टिफिकेट के लाले…

HomeCHHATTISGARHकोरोना टीकाकरण : छत्तीसगढ़ में टीके की जद्दोज़हद के बाद अब सर्टिफिकेट...

रायपुर। कोरोना टीकाकरण के तीसरे चरण के तहत लगाए जा रहे वैक्सीन के लिए छत्तीसगढ़ में व्यवस्था है की दुरुस्त होने का नाम ही नहीं ले रही।
18 से 44 वर्ष की आयु वर्ग के वैक्सीनेशन में लाखों लोगों को टिका लगाया जा चूका है। लेकिन इसके सर्टिफिकेट की संख्या बेहद कम है।

दरअसल कोरोना वैक्सीनेशन किए जाने के बावजूद अब तक इसका डाटा अपडेट नहीं किया जा सका है। जिसकी वजह से 18-44 वर्ष की आयु में टीकाकरण कराने वाले लाखों लाभार्थी अपने टीकाकरण का सर्टिफिकेट नहीं निकाल पा रहे है।

भैयाजी ये भी पढ़े : कांग्रेस का जवाबी हमला, कहा- RSS और भाजपा ध्यान भटकाने बनाते…

सर्टिफिकेट की वजह से उन्हें कई तकनीकी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इधर इस मामलें में जिम्मेदार अफसर भी इस मसलें पर ज़्यादा कुछ बोलने से बच रहे है।

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार ने 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान का खर्च वहन कर रही है। जिसके लिए राज्य सरकार की ओर से https://cgteeka.cgstate.gov.in/ पोर्टल भी तैयार किया गया। पहले तो पोर्टल में रजिस्ट्रेशन और शेड्यूलिंग को लेकर बेतहाशा परेशानियां हुई। अब ऐसा ही कुछ टिका लगवा चुके लोगो को उनके सर्टिफिकेट को लेकर हो रही है।

नहीं मिल रही ड्यूटी

रायपुर कलेक्टर ने 18 मई 2021 को गाड़ियों के शो रूम खोलने के लिए आदेश ज़ारी किए थे। इस आदेश में तीसरे नंबर पर सभी कर्मचारियों के टीकाकरण को भी आवश्यक किया गया था। जिसके बाद अब टीकाकरण के बाद बगैर सर्टिफिकेट के कर्मचारियों को शो रूम संचाकल भी ड्यूटी बुलाने से कतरा रहे है।

राज्य में प्रवेश के दौरान परेशानी

सर्टिफिकेट नहीं होने की वज़ह से ही छत्तीसगढ़ के ही लोगो को राज्य की सीमाओं में परेशानी हो रही है। जाँच पड़ताल के दौरान ई-पास होने के साथ ही कोविड टेस्ट और वैक्सीनेशन के दस्तावेज़ दिखाने का फरमान भी हाल ही ज़ारी हुआ था। ऐसे में जिनके पास टीकाकरण का सर्टिफिकेट नहीं है उन्हें समस्या हो रही है।

निकल जाएगा…सर्टिफिकेट

इधर जब भैयाजी न्यूज़ के संवादाता ने इस संबंध में रायपुर की सीएमएचओं डॉ मीरा बघेल से चर्चा की तो उन्होंने निकल जाएगा कर बात को ही टाल दिया।
उन्होंने कहा कि “डेटा जैसे जैसे इंट्री हो रहा है, वैसे वैसे सर्टिफिकेट मिल रहे है। जांचते रहे सर्टिफिकेट निकल जाएगा।”