spot_img

बड़ी ख़बर : अपने हर अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी Indian Railway

HomeNATIONALबड़ी ख़बर : अपने हर अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट लगाएगी Indian Railway

नई दिल्ली। कोरोना महामारी से निपटने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने अपने अस्पतालों में जल्द से जल्द ऑक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी कर रहा है।

मंगलवार को इस सम्बंध में जानकारी देते हुए रेलवे के अफसरों ने बताया कि देश भर में अपने अस्पतालों के लिए 86 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने की योजना बनाई है। यही नही बल्कि कोरोना वायरस संक्रमित रोगियों के लिए बेडों की संख्या 2,539 से बढ़ाकर 6,972 कर दी हैं।

रेल मंत्रालय के प्रवक्ता डी.जे. नारायण ने कहा कि “भारतीय रेलवे (Indian Railway) कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। रेलवे एक तरफ ऑक्सीजन से भरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस ट्रेनों को अलग-अलग हिस्सों में तेजी से पहुंचा रहा है, वहीं दूसरी तरफ यात्री और माल ढुलाई की आवाजाही जारी है।

उन्होंने कहा कि “रेलवे ने अपनी आंतरिक चिकित्सा सुविधाओं को भी बढ़ा दिया है। पूरे भारत में 86 रेलवे अस्पतालों में बड़े पैमाने पर क्षमता वृद्धि की योजना है।
रेलवे अस्पतालों में चार ऑक्सीजन संयंत्र काम कर रहे हैं, 52 को मंजूरी दी गई है और 30 प्रसंस्करण विभिन्न चरणों में हैं। सभी रेलवे कोविड अस्पताल जल्द ही ऑक्सीजन संयंत्रों से लैस होंगे।”

Indian Railway ने बढाए कोविड़ बेड

“कोविड के इलाज के लिए बेडों की संख्या 2,539 से बढ़ाकर 6,972 कर दी गई है। कोविड अस्पतालों में आईसीयू बेडों को 273 से बढ़ाकर 573 कर दिया गया है।”