spot_img

कोविशील्ड के नए दाम 200 रुपये से भी होगी काफी कम

HomeNATIONALCOUNTRYकोविशील्ड के नए दाम 200 रुपये से भी होगी काफी कम

कोरोना महामारी के खिलाफ पिछले दो महीने से देश में वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस अभियान के लिए सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की को-वैक्सीन को मंजूरी दी गई है। एसआईआई बाजार के मुकाबले पहले ही कोविशील्ड वैक्सीन की कीमतों को कम करके सरकार को दे रही है। अब यह दाम और कम कर दिए गए हैं। सरकार ने गुरुवार को जानकारी दी कि कोविशील्ड के नए दाम 200 रुपये से भी काफी कम कर दिए गए।

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया, ”कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत को फिर से तय किया गया है। अब प्रति डोज की कीमत 200 रुपये से भी कम होगी।” हालांकि, सरकार ने नए दाम की जानकारी नहीं दी है, लेकिन कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि अब सरकार को प्रति डोज 157 रुपये में मिलेगी।

वहीं, इस बात की भी जानकारी नहीं मिल सकी है कि क्या प्राइवेट अस्पताल में वैक्सीनेशन करवाने वाले लोगों के लिए तय की गई कीमत में भी कोई कटौती की जाएगी या नहीं। फिलहाल, प्राइवेट और सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन का अभियान चल रहा है। सरकारी में तो टीकाकरण फ्री है, जबकि प्राइवेट के लिए सरकार ने अधिकतम कीमत 250 रुपये तक कर दी है।