spot_img

बस्तर में शुरू हुआ “युवोदय” यूनिसेफ और जिला प्रशासन की पहल…

HomeCHHATTISGARHBASTARबस्तर में शुरू हुआ "युवोदय" यूनिसेफ और जिला प्रशासन की पहल...
जगदलपुर। युवा स्वयंसेवी कार्यक्रम ‘युवोदय’ का आगाज़ आज बस्तर जिले में हुआ। कलेक्टर रजत बंसल और छत्तीसगढ़ में यूनिसेफ के प्रमुख जॉब ज़करिया ने इसकी विधिवत शुरुआत की है।
यूनिसेफ और बस्तर जिला प्रशासन के बीच एक समझौता (MOU)  भी किया गया है। ‘युवोदय’ का मुख्य उद्देश्य युवा शक्ति को सही दिशा देते हुए, उनके सहयोग से जिले के प्रत्येक गांव के आजीविका, पर्यावरण, संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण स्तर में सुधार और कोविड-19  ​​की रोकथाम करना है। कार्यक्रम के तहत स्वयंसेवकों को सामुदायिक सेवा के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत प्राप्त अनुभव से, स्वयंसेवकों की रोज़गार क्षमता बढ़ेगी और उन्हें व्यवसाय और उद्योग क्षेत्र में बेहतर अवसर मिलेंगे।
जिला कलेक्टर, रजत बंसल ने कहा, “हमारे ‘युवोदय’ स्वयंसेवकों का जज़्बा और जूनून उनकी उम्र से कहीं ज़्यादा है। ये ऐसे लोग हैं जो निःस्वार्थ भाव से बस्तर जिले के उज्ज्वल और गौरवशाली भविष्य के लिए कार्य करना चाहते हैं। ‘युवोदय’ के साथ, बस्तर अपनी सामाजिक पूंजी और आर्थिक विकास के लिए जाना जाएगा। शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्रों में यूनिसेफ की तकनीकी सहायता से, ‘युवोदय’ वालंटियर्स को गांव के अंतिम छोर तक पहुंचने में मदद करेगी। ”
यूनिसेफ के अध्यक्ष श्री जॉब ज़करिया ने कहा, “’युवोदय’ देश के अन्य राज्यों  भी एक अभिनव और अनुकरणीय मॉडल के रूप में उभर सकता है। युवोदय की सफलता इसके स्वयंसेवकों के हाथों में है। उनका स्वामित्व और प्रतिबद्धता इस पहल को विशिष्ट बनाती है। ”