spot_img

Corona : छत्तीसगढ़ समेत सात राज्यों में बढ़े संक्रमित मरीज़, केंद्र ने बनाई टीम…

HomeCHHATTISGARHCorona : छत्तीसगढ़ समेत सात राज्यों में बढ़े संक्रमित मरीज़, केंद्र ने...

नई दिल्ली। भारत में कोरोना (Corona) के सक्रिय मामलों की संख्या 1,51,708 हो गई है, जिसमें कुल सक्रमित मामले 1.37 प्रतिशत हैं। महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, गुजरात और छत्तीसगढ़ में दैनिक नए मामलों में रिकॉर्ड वृद्धि दर्ज की गई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : पुदुचेरी में कांग्रेस पर मोदी का निशाना, कांग्रेस झूठ बोलने में…

पिछले 24 घंटों के दौरान 16,738 नए दैनिक मामले दर्ज हुए हैं। 89.57 प्रतिशत नए मामले सात राज्यों से हैं। महाराष्ट्र में कल सबसे अधिक 8,807 नए मामले सामने आए। केरल में 4,106, पंजाब में 558 नए मामलों का पता चला है।

केंद्र ने कोविड के मरीजों की संख्या में हुई बढ़ोतरी के कारणों का पता लगाने और संक्रमण के नियंत्रण और रोकथाम के उपायों में राज्य स्वास्थ्य विभागों के साथ तालमेल के लिए एक टीम तैयार कर रवाना की है।

ये टीमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, पंजाब, मध्य प्रदेश, गुजरात और केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर में जा कर काम करेंगी।

Corona संक्रमण रोकने पर दे ध्यान

केंद्र ने राज्यों/ केंद्रशासित प्रदेशों से कोविड के प्रसार की श्रृंखला को तोड़ने के लिए आक्रामक उपायों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए भी लिखा है। राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को प्रभावित जिलों में चरणबद्ध रूप से आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन टेस्ट बढ़ाने की सलाह दी है।

इसके अलावा राज्यों को यह भी सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि सभी एंटीजन परीक्षणों के नकारात्मक लक्षणों के मामले में आरटी-पीसीआर परीक्षणों के माध्यम से आवश्यक रूप से भी परीक्षण किया जाए।

कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग में न करें देरी

केंद्र ने कहा है कि कोरोना (Corona) संक्रमित पाए गए व्यक्तियों का तुरंत आइसोलेशन/अस्पताल में भर्ती किया जाए। साथ ही उनके सभी करीबी संपर्कों का पता लगाकर उनका बिना देरी किए परीक्षण भी किया जाए। राज्यों को संबंधित जिला अधिकारियों के साथ नियमित रूप से उभरती हुई स्थिति की समीक्षा करने की भी सलाह दी गई है।

ताकि कोविड प्रबंधन में अब तक प्राप्त किया गया लाभ बेकार न हो जाए। दूसरी ओर, देश में संचयी संक्रमण दर में लगातार गिरावट देखी जा रही है। 25 फरवरी 2021 के अनुसार संचयी संक्रमण दर 5.17 प्रतिशत है।

सवा करोड़ से ज़्यादा लोगो को लगे टिके

एक अस्थायी रिपोर्ट के अनुसार बुधवार तक 2,64,315 सत्रों के माध्यम से 1,26,71,163 लोगों को टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें 65,47,831 एचसीडब्ल्यू (पहली खुराक), 16,16,348 एचसीडब्ल्यू (दूसरी खुराक) और 45,06,984 एफएलडब्ल्यू (पहली खुराक) शामिल हैं।

भैयाजी ये भी पढ़े : नीरव मोदी को सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय के कार्यवाही का करना…

कोविड-19 टीकाकरण की दूसरी खुराक 13 फरवरी, 2021 को उन लाभार्थियों के लिए शुरू की गई जिन्हें पहली खुराक लिए 28 दिन पूरे हो चुके हैं। फ्रंटलाइन कर्मियों का टीकाकरण 2 फरवरी 2021 को शुरू हुआ था।