spot_img

कोरोना टीकाकरण के पहले चरण की प्रक्रिया को 20 दिनों में करना होगा खत्म

HomeNATIONALCOUNTRYकोरोना टीकाकरण के पहले चरण की प्रक्रिया को 20 दिनों में करना...

नई दिल्ली : कोरोना वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण को तेज गति में लाने के लिए अगले 20 दिन में कोरोना टीकाकरण का पहला चरण खत्म करने के आदेश जारी हुए हैं। सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को दिए आदेश में साफ लिखा है कि आगामी 6 मार्च तक पहले चरण के तहत सभी तीन करोड़ लोगों तक टीका लगाने का मैसेज पहुंच जाना चाहिए।

बीते 16 जनवरी से शुरू हुए इस टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अब तक 82 लाख लोगों को पहली खुराक मिल चुकी है।
वहीं बीते 13 फरवरी से कुछ राज्यों में दूसरी खुराक देना भी शुरू कर दिया है। सोमवार से सभी राज्यों में दूसरी खुराक लगना शुरू होगी। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से कहा है कि 20 से 25 फरवरी के बीच देश के प्रत्येक स्वास्थ्य कर्मचारी को टीका लग जाना चाहिए।

यह भी देखें : अब कोरोना के एक-दो मामले से नहीं होगा पूरा दफ्तर बंद , गृह मंत्रालय ने जारी किए आदेश

या फिर उनके फोन पर टीका लगवाने के लिए मैसेज पहुंच जाना चाहिए। सरकारी और निजी क्षेत्र को मिलाकर देश में तकरीबन 96 लाख स्वास्थ्य कर्मचारी हैं जिनमें से अब तक 5984018 को पहली खुराक मिल चुकी है। बीते शनिवार को देश में 23628 स्वास्थ्य कर्मचारियों को दूसरी खुराक लगाई गई। वहीं 22,56,212 फ्रंटलाइन वर्करों को पहली खुराक लग चुकी है।

स्वास्थ्य कर्मचारियों की तुलना में फ्रंटलाइन वर्करों में टीकाकरण काफी तेजी से देखने को मिल रहा है। महज 12 दिन में ही इनका आंकड़ा 22 लाख पार हो चुका है। जबकि इसी अवधि में 10 लाख स्वास्थ्य कर्मचारियों ने टीका लगवाया था।
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार टीकाकरण के पहले चरण को तय समय पर पूरा करने के लिए राज्यों को निर्देश दिए जा चुके हैं।

अगर राज्य चाहे तो टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान भी चला सकते हैं या फिर टीका बूथ की संख्या भी बढ़ा सकते हैं लेकिन 25 फरवरी तक सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगना जरूरी है। एक बार पहली खुराक का अभियान पूरा हो जाए तो दूसरे चरण के साथ ही इन लोगों को अगली खुराक देने का कार्यक्रम चलता रहेगा।

मंत्रालय का कहना है कि देश के 10 राज्यों में सबसे बेहतर टीकाकरण का प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। इनमें आंध्र प्रदेश, ओड़िशा, बिहार, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मध्यप्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश शामिल है। बीते शनिवार को 69 फीसदी टीकाकरण भी इन्हीं 10 राज्यों में दर्ज किया गया। केंद्र सरकार ने इन्हीं राज्यों की तर्ज पर बाकी जगहों पर भी टीकाकरण को गति देने की सलाह भी दी है।

यह भी देखें : दर्दनाक सड़क हादसा, 15 मजदूरों को मौत 2 घायल