spot_img

कोबरा बटालियन में महिला कमांडो शामिल, ट्रेनिंग के बाद नक्सल मोर्चे पर होगी तैनाती

HomeCHHATTISGARHकोबरा बटालियन में महिला कमांडो शामिल, ट्रेनिंग के बाद नक्सल मोर्चे पर...

रायपुर। सीआरपीएफ ने शनिवार को अपनी बटालियन में महिला कमांडो (women commandos) को भी शामिल कर लिया है। सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन में शामिल हुए इन महिला कमांडो को जल्द ही नक्सल मोर्चे पर तैनात किया जाएगा।

महीनों के लंबे और कठिन प्रशिक्षण के बाद आज 6 फरवरी को महिला कमांडो स्थापना दिवस के मौके पर महिलाओं की इस टुकड़ी (women commandos) को आज कोबरा बटालियन की यूनिट में शामिल किया गया है।

 

गौरतलब है कि सीआरपीएफ कोबरा बटालियन में शामिल होने वाले सैनिकों को कई तगड़े टेस्ट से गुजर ना होता है। जिनमें गोरेल्ला युद्ध, क्षद्म युद्ध, जंगलवॉर, जैसे कई महत्वपूर्ण और कठिन प्रशिक्षण दिया जाता है।

इसके आलावा माओवादी / उग्रवादियों के खिलाफ चलाए जाए वाले सीक्रेट ऑपरेशन के लिए भी इनकी तैयारियां कराई जाती है।

कोबरा बटालियन के कई ट्रेनिंग सेशन में बगैर पानी और खाने के कई घंटों तक जंगलों में भी इनका अभ्यास कराया जाता है। यही नहीं बल्कि हर रोज इन्हें 30 से 40 किलोमीटर पैदल चलने की विशेष ट्रेनिंग भी इन्हे दी जाती है।

जिससे धुर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात होने के बाद यह जवान अपनी सर्चिंग के लिए तैयार रहें। इन्हे लैंडमाइन, आईईडी, प्रेशर बम खोजने की तकनीक और उन्हें सफलतापूर्वक डिफ्यूज करने की भी ट्रेनिंग दी जाती है।

women commandos की होगी तैनाती-डीजी

इधर सीआरपीएफ के डीजी एपी माहेश्वरी ने कहा कि “सीआरपीएफ ने महिला कमांडो को नक्सल विरोधी अभियान में शामिल किया है। 6 महिला बटालियन की 34 महिला कर्मियों को 3 महीने के लिए कोबरा प्री-इंडक्शन ट्रेनिंग से गुजरना होगा।

माहेश्वरी ने कहा कि “अगर हम लिंग के आधार पर भेदभाव करते हैं, तो यह हमारे खराब नेतृत्व गुणों को दर्शाता है। उनके प्रशिक्षण के पूरा होने के बाद उनके बैच को उनके पुरुष समकक्षों के साथ LWE क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा।”