spot_img

ऋषभ पंत बने ICC के प्लेयर ऑफ़ द मंथ, इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी शामिल…

HomeSPORTSऋषभ पंत बने ICC के प्लेयर ऑफ़ द मंथ, इंग्लैंड के कप्तान...

मुंबई। भारत के विकेटकीपर और बल्लेबाज़ ऋषभ पंत एक बार फिर सुर्ख़ियों में है। इस बार उनके नाम की चर्चा उन्हें “प्लेयर ऑफ़ द मंथ” (Player of the month) चुने जाने की वज़ह से हो रही है।

दरअसल टीम इंडिया के इस स्टार बल्लेबाज़ का नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपने “प्लेयर ऑफ द मंथ अवॉर्ड” के लिए चुना है। ऋषभ पंत के साथ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट भी इस ICC के इस खिताब के लिए चयनित हुए है।

भैयाजी ये भी पढ़े : BIG BREAKING: लाल किले को किया गया अनिश्चित काल के लिए…

जानकारी के मुताबिक ऋषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किए गए शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें चयनित किया गया है। पंत ने सिडनी में अपनी 97 रनों की धुआँधार बल्लेबाज़ी से जहाँ भारतीय दर्शकों का दिल जीता, वहीं उन्होंने ब्रिस्बेन में नाबाद 89 रन की पारी खेली थी। पंत के इस परफॉर्मेंस के चलते ही उन्हें इस अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है।

गौरतलब है कि ICC ने साल भर विभिन्न मैच और टूर्नामेंट में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने “आईसीसी प्लेयर आफ द मंथ अवॉर्ड” (Player of the month) की शुरूआत की है।

इस अवार्ड के ज़रिए महिला और पुरूष दोनों क्रिकेटरों के प्रदर्शन को एक नई पहचान देने का काम किया जा रहा है। जिसकी शुरुआत बीते महीने से ही की गई है।

इसके लिए आईसीसी की पुरस्कार नामांकन समिति हर वर्ग के लिए तीन नामांकन तय करेगी। विजेता की घोषणा महीने के दूसरे सोमवार को की जाएगी।

Player of the month में ये भी शामिल

इधर आईसीसी प्लेयर आफ द मंथ अवॉर्ड के लिए इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का भी नाम आया है। रुट ने हाल ही में इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच हुए टेस्ट सीरीज में कमाल का खेल दिखाया था।

श्रीलंका के खिलाफ रूट ने 228 और 186 रन की पारी खेली थी। इस एवार्ड के तीसरे उम्मीदवार आयरलैंड के पॉल स्टर्लिग हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ तीन और यूएई के खिलाफ दो वनडे मैच खेला है।

तीन महिला क्रिकेटर्स को भी अवार्ड

महिला क्रिकेटर्स में पाकिस्तान की डियाना बैग और दक्षिण अफ्रीका की शबनिम इस्माइल हैं। बैग ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन वनडे और दो टी20 मैचों में नौ विकेट लिए हैं जबकि इस्माइल ने अपनी टीम की तरफ से सात विकेट चटकाए हैं।

भैयाजी ये भी पढ़े : शराब दुकान में हुई 6 लाख की चोरी, पैसों से भरी…

तीसरा नाम दक्षिण अफ्रीका की ऑलराउंडर मरिजाने कैप का है, जिन्होंने 110.57 के स्ट्राइक रेट से 115 रन बनाए और तीन विकेट भी पाकिस्तान के खिलाफ चटकाए हैं।