spot_img

NCC की रैली में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- भारत हर मोर्चे पर समर्थ

HomeNATIONALNCC की रैली में शामिल हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कहा- भारत हर...

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC) के कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय रक्षा मंत्री, चीफ ऑफ़ डिफेन्स स्टाफ और तीन सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख भी उपस्थित रहे।

इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय कैडेट कोर द्वारा प्रधानमंत्री को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। जिसके बाद पीएम ने एनसीसी दलों के मार्च पास्ट का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के बाद पीएम ने अपना संबोधन दिया।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर : दिल्ली में सैलानियों के लिए बंद हुआ “लाल…

पीएम मोदी ने कहा कि “एनसीसी के बाद भी अनुशासन की भावना आपके साथ रहनी चाहिए। आप अपने आस-पास के लोगों को भी निरंतर इसके लिए प्रेरित करेंगे तो भारत का समाज और देश मज़बूत होगा। दुनिया के सबसे बड़े यूनिफॉर्म, यूथ और राशन के रूप में एनसीसी ने अपनी जो छवि बनाई है, वो दिनों दिन और मज़बूत होती जा रही है।”

उन्होंने कहा कि “शौर्य और सेवा भाव भारतीय परंपरा को जहां बढ़ाया जा रहा है, वहां एनसीसी कैडेट नजर आता है। जहां संविधान के प्रति लोगों में जागरूकता पैदा करने का अभियान चल रहा है वहां भी NCC कैडेट दिखते हैं। पर्यावरण, जल संरक्षण या स्वच्छता से जुड़ा कोई अभियान हो वहां एनसीसी के कैडेट जरूर नज़र आते हैं।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि “कोरोना के पूरे कालखंड में लाखों लाख कैडेट्स ने देश भर में जिस प्रकार प्रशासन, समाज के साथ मिलकर काम किया है वो प्रशंसनीय है। हमारे संविधान में जिन नागरिक कर्तव्यों की बात कही गई है, वो निभाना सभी का दायित्व है।”

NCC रैली में कहा “भारत हर मोर्चे पर समर्थ”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि “हमारे देश में एक समय में सैकड़ों ज़िले नक्सलवाद से प्रभावित थे। लेकिन स्थानीय नागरिकों का कर्तव्य भाव और सुरक्षाबलों का शौर्य साथ आया तो नक्सलवाद की कमर टूटनी शुरू हुई।

अब देश के कुछ ज़िलों में ही नक्सलवाद सिमट के रह गया है। उन्होंने कहा कि बीते साल भारत ने दिखाया है कि वायरस हो या बॉर्डर की चुनौती, भारत अपनी रक्षा के लिए पूरी मजबूती से हर कदम उठाने में सक्षम है।

भैयाजी ये भी पढ़े : किसान आंदोलन : दो संगठनों ने खत्म किया प्रदर्शन, समर्थन में…

वैक्सीन का सुरक्षा कवच हो या फिर भारत को चुनौती देने वालों के इरादों को आधुनिक मिसाइल से ध्वस्त करना, भारत हर मोर्चे पर समर्थ है।”