spot_img

Corona Vaccine : पीएम मोदी करेंगे शुरुआत, वैक्सिनेशन की गाइडलाइन भी ज़ारी

HomeNATIONALCorona Vaccine : पीएम मोदी करेंगे शुरुआत, वैक्सिनेशन की गाइडलाइन भी ज़ारी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को देशभर में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे। भारत में अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में विभिन्न राज्यों में 3006 स्थानों में इसका आगाज होगा। यह सभी केंद्र डिजिटली कनेक्टेड होंगे जहां पीएम मोदी टीकाकरण अभियान की शुरुआत करेंगे।

भैयाजी ये भी पढ़े : मंत्री लखमा के भाजपा को बेशर्म और डॉ. रमन को चुल्लूभर पानी में डूब मरने की बात पर प्रदेश महामंत्री देव का तीखा हमला

3006 स्थानों में हर एक केंद्र में 100 लाभार्थियों का टीकाकरण किया जाएगा। भारत सरकार द्वारा खरीदे कोविशील्ड और को-वैक्सीन की एक करोड़ 65 लाख खुराक राज्यों में भेजी जा चुकी है। उनके स्वास्थ्य कर्मियों के आंकड़े के अनुसार राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों को ये वैक्सीन भेजी गई है।

इधर देशभर में शुरू हो रहे कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) टीकाकरण अभियान लिए केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयारियां पूरी कर ली है। अब कल से शुरू होने वाले इस टीकाकरण के लिए भी भारत सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कुछ अहम दिशा निर्देश भी जारी किए गए। इस दिशा में करोना वैक्सीन कब, कैसे और किसको लगाना है ? इन बिंदुओं पर यह गाइडलाइन जारी की गई है।

Corona Vaccine की गाइडलाइन

0 भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के मुताबिक कोरोना की वैक्सीन केवल 18 या उससे ऊपर के उम्र वालों को ही लगाई जाएगी ।

0 यदि किसी व्यक्ति को किसी अन्य बीमारी की वैक्सीन भी लग रही है, तो ऐसे में कोविड-19 और दूसरी बीमारी की वैक्सीन में कम से कम 14 दिन का अंतर रखा जाना चाहिए।

0 पहली डोज़ जिस वैक्सीन की लगी दूसरी डोज़ भी उसी वैक्सीन की लगाई जाएगी। इसमें इंटरचेंज की इजाजत नहीं दी गई है, यानी यदि पहले डोज़ कोविशील्ड का लगा है, तो दूसरा डोस भी कोविशील्ड की ही लगेगी। इसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

0 जारी दिशानिर्देश में गर्भवती महिलाओं को, जो अपने बच्चों को दूध पिला रही हैं ऐसी महिलाओं को कोरोना की वैक्सीन नहीं दी जाएगी।

0 यदि कोई व्यक्ति कोरोना के लक्षण है तो उसके ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद उसका टीकाकरण किया जाना चाहिए।

0 कोरोना संक्रमित मरीज जिसे प्लाज्मा दिया गया है, उनका टीकाकरण ठीक होने के 8 हफ्ते बाद ही किया जाएगा।

भैयाजी ये भी पढ़े : बड़ी खबर : छत्तीसगढ़ में बर्ड फ्लू की पुष्टि, बालोद से भेजे गए सैम्पल में H5N8 वायरस

0 बीमार और हॉस्पिटलाइज लोग चाहे वह किसी भी बीमारी का शिकार हो उनका टीकाकरण भी ठीक होने के 4 से 8 हफ्ते बाद ही किया जाएगा।