spot_img

छत्तीसगढ़ में बाईक और कार की बिक्री पर रोक, ऑटोमोबाइल सेक्टर में हड़कंप

HomeCHHATTISGARHछत्तीसगढ़ में बाईक और कार की बिक्री पर रोक, ऑटोमोबाइल सेक्टर में...

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार के परिवहन विभाग (RTO) ने नए मॉडल की गाड़ियों की बिक्री पर रोक लगा दी है। इसके पीछे सरकार की तरफ से स्थानीय एप्रूवल यानी होम लोकेशन प्रोसेस को वज़ह बताई जा रही है।

परिवहन विभाग (RTO) ने एक जनवरी से इसे अनिवार्य कर दिया था। जिसके बाद जनवरी महीने में नई गाड़ियों की बिक्री पर खासा प्रभाव पड़ा है।

भैयाजी ये भी पढ़े : डीजीपी अवस्थी मिले 2013 बैच के पुलिस अधिकारियों से, मानवीय चेहरा बनाए रखने की सलाह

केवल कार ही नहीं बल्कि मोटरसायकल, ट्रैक्टर समेत सभी गाड़ियों पर इस प्रक्रिया का असर दिखा है। इस प्रक्रिया की अनिवार्यता के बाद ऑटोमोबाइल संचालकों को तगड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है।

यही नहीं इस नियम की वजह से राज्य सरकार को भी जीएसटी कलेक्शन में अच्छा खासा नुकसान हो रहा है। बावजूद इसके इस नियम की अनिवार्यता पर आरटीओ अधिकारी डटें हुए हैं। इधर इस संबंध में RTO अफसर नियम का कड़ाई से पालन करने की बात कह रहे है।

RTO
RTO

RTO के फैसले से ठंडा बाजार

मकर संक्रांति के दिन भी राजधानी रायपुर के शोरूम से गाड़ियां नहीं बिक पाई। जिसके पीछे होम लोकेशन प्रोसेस यानी स्थानीय आरटीओ से अप्रूवल की प्रक्रिया पूरी नहीं होना बताया जा रहा है।

ऑटो मोबाइल कारोबारियों के मुताबिक अकेले मकर संक्रांति पर ही 600 से 700 गाड़ियां राजधानी रायपुर में बिकती है।

वही बाइक और ट्रैक्टर समेत कमर्शियल व्हीकल भी बड़ी संख्या में आज खरीदी की जाती है, लेकिन राज्य सरकार के स्थानीय अप्रूवल नहीं होने की वजह से रजिस्ट्रेशन को रोक दिया गया है। जिसकी वजह से तक़रीबन 100 करोड़ का नुक़सान सरकार को भी हुआ है।

RTO के इस नियम से प्रभावित कारोबार

ऑटोमोबाइल कारोबार से जुड़े एक व्यवसाई ने बताया कि किसी भी कार का एक नया मॉडल जब कंपनी द्वारा लांच किया जाता था, तब उसे स्टेट लेवल पर आरटीओ आयुक्त से अप्रूवल लिया जाता है।

केंद्र सरकार की ओर से BS-4 पोर्टल लॉन्च किए जाने के बाद कंपनियों की ओर से इस पोर्टल में इसका अप्रूवल लिया जाता था, लिहाजा कंपनियों स्टेट लेवल पर अप्रूवल लेना बंद किया था।

भैयाजी ये भी पढ़े : भाजपा का भूपेश पर आरोप, अन्नदाताओं पर अन्याय कर रही कांग्रेस सरकार…

हाल ही में राज्य सरकार की ओर से होम लोकेशन प्रोसेस यानी स्थानीय अप्रूवल को अनिवार्य करते हुए इस संबंध में सभी ऑटोमोबाइल सेक्टर में काम कर रहे शोरूम को नोटिस जारी किया गया है। जिसमें नए मॉडल की गाड़ियों का अप्रूवल लेने की बात आरटीओ की तरफ से कही गई है।