spot_img

पीएम मोदी से सीएम भूपेश ने की बातचीत, धान खरीदी के लिए मांगी जरुरी अनुमति

HomeCHHATTISGARHपीएम मोदी से सीएम भूपेश ने की बातचीत, धान खरीदी के लिए...

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने टेलीफोन से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रदेश के धान खरीदी के लिए चर्चा की है। इसके लिए उन्होंने पीएम मोदी से राज्य मे समर्थन मूल्य पर खरीदे गए धान को मिलिंग उपरान्त,

केन्द्रीय पूल में भारतीय खाद्य निगम को परिदान किये जाने हेतु आवश्यक अनुमति नहीं मिलने की बात कहीं है।

भैयाजी ये भी पढ़े : Stock Market : गुरूवार को थमा बाजार, सेंसेक्स 14 और निफ्टी में महज़ 4 अंकों की बढ़त

ये अनुमति खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग, भारत सरकार की और से ज़ारी की जाती है जो छत्तीसगढ़ में FCI के गोदामों में अब तक प्राप्त नही हुई है।

सीएम भूपेश ने कहा कि केन्द्र सरकार की अनुमति प्राप्त न होने से वर्तमान में खरीदी केन्द्रों पर धान का उठाव न होने के कारण जाम की स्थिति निर्मित हो रही है। इससे धान के निराकरण में विलंब होगा, जिससे भंडारित धान का क्षतिग्रस्त होना संभावित है।

धान खरीदी प्रभावित होने से राज्य के पंजीकृत 21.52 लाख किसानों की आजीविका पर विपरीत प्रभाव पड़ना निश्चित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीएम भूपेश बघेल को इस संबंध में उपयुक्त कार्यवाही करने के संबंध में आश्वासन दिया है।

धान खरीदी : 47 लाख टन पूरी

गौरतलब है कि खरीफ वर्ष 2020-21 में केन्द्र सरकार द्वारा विकेन्द्रीकृत उपार्जन योजना में छत्तीसगढ़ राज्य को 60 लाख मेट्रिक टन चावल उपार्जन हेतु सैद्धान्तिक सहमति दी गई है।

भैयाजी ये भी पढ़े : बस्तर एवं उड़ीसा क्षेत्र के ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल खत्म, चेंबर ऑफ कॉमर्स से मिला समर्थन

जिसके उपरान्त राज्य सरकार ने 1 दिसंबर 2020 से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी प्रारंभ की एवं अब तक 12 लाख किसानों से लगभग 47 लाख टन धान का उपार्जन हो चुका है।