spot_img

Corona Update : दुनियाभर में 8 करोड़ से ज़्यादा संक्रमित, भारत में 1 करोड़ से ज़्यादा…

HomeNATIONALCorona Update : दुनियाभर में 8 करोड़ से ज़्यादा संक्रमित, भारत में...
नई दिल्ली। दुनियाभर में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या लगातार बढ़ते ही जा रही है। अब कोरोना की चपेट में आ चुके मरीज़ों का आंकड़ा वैश्विक स्तर पर 8.12 करोड़ के पार पहुंच चुका है। वहीं अब तक 17.7 लाख से ज्यादा लोग इस महामारी की वज़ह से अपनी जान गंवा चुके हैं।
मंगलवार वैश्विक स्तर पर ज़ारी हुए आंकड़ों के मुताबिक वर्तमान में कोरोना संक्रमित हुए मरीज़ों की संख्या 81,249,028 तक जा पहुँची है। वहीं दुनियाभर के अलग अलग देशों में 1,772,912 लोगों की मौत हो चुकी है।
रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में सबसे अधिक संक्रमित मरीज़ अमेरिका में मिले है। अमरीका में संक्रमित मरीज़ों की संख्या 19,299,960 है। कोरोना महामारी की वजह से अमरीका में अब तक 334,830 मौतें हुई है। कोरोना से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश है।
अमरीका के ठीक बाद दुनिया के दूसरे नंम्बर पर भारत है। दुनियाभर में कोरोना के 10,207,871 पॉजिटिव मरीज़ों के साथ भारत दूसरे स्थान पर है।भारत में 147,901 लोगों की मौत हो चुकी है।
शुरू हुआ चार राज्यों में ड्रायरन
इधर भारत में कोरोना वायरस वैक्सीन कार्यक्रम के लिए दो दिवसीय ड्रायरन कल शुरू किया गया है। देश के आंध्र प्रदेश, पंजाब, गुजरात और असम में इसकी शुरूआत हुई। टीकाकरण से पहले वैक्सीन के प्रबंधन पर फ़ोकस इस ड्राय रन में कोल्ड स्टोरेज और परिवहन व्यवस्था को परखा जा रहा है।
जिसमें प्रत्येक राज्य में चुने गए जिलों में वैक्सिनेशन की तैयारियों को हर लेवल पर टेस्ट किया जाएगा।
ये सभी चार राज्य इस कार्यक्रम के दौरान एक रिकॉर्ड भी मेंटेन करेंगे, जिसके आधार पर विस्तृत रिपोर्ट केंद्र को सौपी जाएगी। गौरतलब है कि सरकार ने पहले चरण में 30 करोड़ लोगों को कवर करने की योजना बनाई है।