spot_img

भारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज

HomeNATIONALभारत में मिला मंकीपॉक्स का दूसरा मरीज

केरल। भारत में मंकीपॉक्स के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल के मलप्पुरम में एक और व्यक्ति में एमपॉक्स संक्रमण की पुष्टि हुई है। केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि दुबई से लौटे 38 वर्षीय शख्स का सैंपल पॉजिटिव पाया गया है।

केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंकीपाक्स के लक्षण दिखने के बाद व्यक्ति एक प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती हो गया था। हालांकि, बाद में पता चलने पर उसे आइसोलेट किया गया। उसके सैंपल को एमपॉक्स की पुष्टि के लिए भेजा गया था, जिसके बाद सैंपल पॉजिटिव पाया गया है।

बता दें, कुछ दिन पहले ही भारत में पहला मंकीपॉक्स पीड़ित मरीज सामने आया था। दक्षिण अफ्रीका से हरियाणा लौटे 26 वर्षीय व्यक्ति में एमपॉक्स वायरस के लक्षण मिले थे। वायरस की पुष्टि होने के बाद उसे दिल्ली के एलएनजेपी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

शरीर में चकत्ते और बुखार

केरल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि एडवाना निवासी व्यक्ति के यूएई से लौटेने के कुछ दिनों बाद शरीर पर चकत्ते बन गए और उसे बुखार भी हो गया। व्यक्ति को सोमवार को मंजेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया और उसे आइसोलेट कर दिया गया था। बता दें, केरल में 23 वर्षीय छात्र की पिछले सोमवार को मौत हो गई थी। अभी कुछ दिन पहले ही उसके नमूने में निपाह वायरस की पुष्टि हुई थी।

175 लोगों को किया गया ट्रेस

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने बताया कि निपाह वायरस से मरने वाले छात्र के 175 संपर्कों की पहचान की गई है। 13 नमूनों की जांच नेगेटिव आई है। 26 लोग सबसे ज्यादा जोखिम वाली श्रेणी में हैं। इस श्रेणी के लिए 7 से 9 दिन महत्वपूर्ण हैं और उन सभी पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। अभी तक, चिंता की कोई बात नहीं है। एक सर्वे चल रहा है और मृतक की कॉल डिटेल के आधार पर रूट मैप तैयार है और सभी चीज़ों पर कड़ी नजर रखी जा रही है।