spot_img

सरगुजा एलुमिना प्लांट हादसे के मृतको को मिलेगा 30 लाख

HomeCHHATTISGARHसरगुजा एलुमिना प्लांट हादसे के मृतको को मिलेगा 30 लाख

सरगुजा। छत्तीसगढ़ के सरगुजा जिले के मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में हुए हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को सरकार ने 15-15 लाख मुआवजा दिया है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर मृत 4 लोगों के परिवार को 15-15 लाख रुपए की मुआवजा राशि का चेक शुक्रवार को दिया गया। सरकार इस औद्योगिक हादसे की जिला प्रशासन द्वारा जांच करवा रही है।

सरगुजा जिले के जनपद पंचायत लुण्ड्रा के ग्राम सिलसिला में संचालित मां कुदरगढ़ी एलुमिना प्लांट में 8 सितम्बर की सुबह औद्योगिक हादसे में 4 लोगों की मृत्यु हो गई थी। जिला प्रशासन की टीम ने उक्त औद्योगिक हादसे में मृत करणवीर मांझी के पिता कारू मांझी, मृत रामेश्वर मांझी की पत्नी सुनैना देवी, मृत प्रिंस राजपूत के पिता धनराज सिंह राजपूत और मृतक मनोज सिंह राजपूत की पत्नी सोनम राजपूत को मुआवजे का चेक दिया है।

कंपनी ने भी दिए हैं 15 लाख

हादसे के चौथे दिन कलेक्टर विलास भोस्कर एलुमिना प्लांट पहुंचे। कंपनी प्रबंधन ने उन्हें मृतकों के लिए 15-15 लाख और घायल मजदूर के लिए 3 लाख रुपए का मुआवजा राशि का चेक सौंपा। कलेक्टर ने बताया कि यह चेक मृत श्रमिकों के परिजनों को प्रशासनिक टीम सौंपेगी।

हादसे की जांच के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के निर्देश पर कलेक्टर द्वारा गठित जांच दल के सदस्य मंगलवार के बाद बुधवार को भी मौके पर पहुंचे और जांच पूरी की। एसडीएम लुंड्रा नीरज कौशिक ने बताया कि जांच दल की जांच पूरी हो गई है। जांच रिपोर्ट कलेक्टर को सौंप दी जाएगी। लुंड्रा एसडीओपी ने बताया कि पुलिस बल को घटनास्थल से हटा दिया गया है, क्योंकि जांच पूर्ण हो चुकी है।