spot_img

फाइनल से पहले अयोग्य हो गई पहलवान विनेश फोगाट, पदक की उम्मीदों को तगड़ा झटका

HomeNATIONALफाइनल से पहले अयोग्य हो गई पहलवान विनेश फोगाट, पदक की उम्मीदों...

नई दिल्ली। कुश्ती के मैदान में भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को बुधवार को 50 किलोग्राम भार वर्ग में महिला कुश्ती स्पर्धा से अयोग्य घोषित कर दिया गया। विनेश का स्वर्ण पदक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की पहलवान सारा एन हिल्डब्रैंड से मुकाबला था।

ये ख़बर भी देखे : वेब सीरीज ‘लाइफ हिल गई’ एक्ट्रेस कुशा कपिला ने कहा-दिव्येंदु एक लीजेंड हैं…

यह मुकाबला देर रात 12:30 बजे (आठ अगस्त) खेला जाना था। इससे पहले विनेश फोगाट ने मंगलवार रात सेमीफाइनल में क्यूबा की युस्नेलिस गुजमैन लोपेज को 5-0 से हराकर स्वर्ण पदक मुकाबले में प्रवेश किया था।

लेकिन आज ओवरवेट की वजह से उन्हें अयोग्य घोषित किया गया है। 50 किलोग्राम भार वर्ग की महिला कुश्ती प्रतिस्पर्धा में विनेश का वजन 50 किलोग्राम से कुछ ज्यादा पाया गया है। इस वजह से वह अब कुश्ती का फाइनल मुकाबला नहीं खेल पाएंगी।

इस संबंध में भारतीय ओलंपिक संघ ने कहा है कि भारतीय पहलवान विनेश फोगाट को अधिक वजन के कारण महिला कुश्ती 50 किलोग्राम से अयोग्य घोषित कर दिया गया। यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है।

भारतीय ओलंपिक संघ ने यह भी कहा कि रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

पहली महिला रेसलर जो ओलंपिक फाइनल में पहुंची

गौरतलब है कि विनेश फोगाट भारत की पहली महिला रेसलर थी, जो फाइनल में पहुंची थीं। इस मुकाबले के लिए अयोग्य घोषित होने से पहले उनसे पूरी उम्मीद की जा रही थी कि वे भारत की झोली में एक गोल्ड मेडल जरूर लाकर देंगी।