spot_img

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन बोले, वर्षांत तक पूरा होगा नए विधानसभा का कामकाज…22 से मानसून सत्र

HomeCHHATTISGARHविधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन बोले, वर्षांत तक पूरा होगा नए विधानसभा का...

रायपुर। छत्तीसगढ़ विधानसभा का मानसून सत्र 2024 की तारीखों का ऐलान कर हो गया है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने इस संबंध में जानकारी साझा करते हुए कहा कि “छत्तीसगढ़ विधानसभा में मानसून सत्र 22 जुलाई से शुरू होगा। ये सत्र 22 जुलाई से शुरू होकर 31 जुलाई तक चलेगा। जिसमें तमाम संसदीय और विधि विधायी कार्य किए जाएंगे।”

ये ख़बर भी देखें : मरवाही में 10 लाख की अवैध शराब से लदी गाड़ी ज़ब्त,…

दरअसल आज मुख्यमंत्री निवास में सूबे के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, उप मुख्यमंत्री अरुण साव, मुख्यसचिव अमिताभ जैन समेत पीडब्ल्यूडी एवं अन्य विभागों के अधिकारीयों की एक महत्वपूर्ण बैठक थी। इस बैठक में नए विधानसभा भवन के निर्माण प्रगति पर चर्चा हुई हैं। जिसमें अध्यक्ष डॉ. सिंह ने कार्यों में तेजी लाने और जल्द काम पूरा किये जाने के निर्देश भी दिए हैं।”

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि “छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद अब तक जहाँ पुराने विधानसभा भवन में सदन की कार्रवाईयाँ पूरी होती रही हैं, तो वही अब आने वाले दिनों में सदन से जुड़ी कार्रवाई नए विधानसभा भवन में संपन्न हो सकेगी। संभव हैं कि मौजूदा सहाय सरकार के कार्यकाल में ही प्रदेश को यह उपलब्धि हासिल हो जाये।”

उन्होंने बताया कि “प्रदेश का नया विधानसभा भवन 2025 तक बनकर तैयार हो जायेगा। नए विधानसभा भवन का शुभारम्भ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराने की तैयारी के जा रही हैं। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा नए विधानसभा का निर्माण कार्य 66 फीसदी पूर्ण हो चुका है।

ये ख़बर भी देखें : विशेष : साय सरकार के छः महीने…छत्तीसगढ़ में उम्मीदों की नई…

इस साल दिसम्बर तक स्ट्रक्चर का निर्माण पूरा होगा, वही इसके बाद इंटीरियर का काम शुरू होगा। नए विधानसभा भवन में सौर ऊर्जा की बिजली से रोशन होगा। उन्होंने कहा कि यह हिंदुस्तान के लिए उदाहरण बनेगा। नए विधानसभा भवन में ग्रीनरी पर भी विशेष फोकस किया जाएगा।”