spot_img

अर्थव्यवस्था की हालत में दिखा सुधार, आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना लांच-सीतारमण

HomeNATIONALअर्थव्यवस्था की हालत में दिखा सुधार, आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना लांच-सीतारमण

नई दिल्ली। अर्थव्यवस्था (Economy) की हालत में सुधार की बात भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कही है। कोरोना संक्रमण से देश और दुनिया की डगमगाई अर्थव्यवस्था (Economy) पर उन्होंने कहा कि “भारत में अर्थव्यवस्था की हालत में बहुत सुधार हुआ है। कोरोना वायरस के सक्रिय मामले 10 लाख से घटकर 4.89 लाख हो गए हैं। कोरोना वायरस की मृत्य दर भी घटकर 1.47% हो गई है।”

भैयाजी ये भी देखे : मुखिया भूपेश का दीपावली पर उद्योगों को तोहफा, GST में अनुदान

आगे उन्होंने कहा कि “आरबीआई ने अपनी रिपोर्ट में तीसरी तिमाही में सकारात्मक ग्रोथ के क़यास लगाए है, इसके पहले उम्मीद थी कि ये ग्रोथ चौथी तिमाही में होगी। सीतारमण ने कहा कि “देश में ‘आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना’ को लॉन्च किया जा रहा है। जिससे नए रोज़गार के सृजन को प्रोत्साहन ​दिया जा सके। उन्होंने बताया कि ये योजना 1 अक्टूबर 2020 से लागू होगी।”

Economy के साथ जीएसटी संग्रह भी बेहतर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि ” सभी कंपनियों के कारोबार में गति देखी गई है। कंपोजिट परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) अक्टूबर में बढ़कर 58.9 रहा, जो इससे पिछले महीने में 54.6 था। अक्टूबर के दौरान ऊर्जा खपत में 12 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

भैयाजी ये भी देखे : GST संग्रहण में बढ़ोतरी के मामलों में अव्वल दर्ज़े पर छत्तीसगढ़

वस्तु एवं सेवा कर (GST) का संग्रह 10 प्रतिशत बढ़कर 1.05 लाख करोड़ रुपये से अधिक हो गया।” इससे पहले सरकार ने घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने के इरादे से बुधवार को 10 और क्षेत्रों के लिये दो लाख करोड़ रुपये मूल्य की उत्पादन आधारित प्रोत्साहन योजनाओं को मंजूरी दे दी थी।