spot_img

हिमाचल के मुख्यमंत्री पर दिल्ली से होगा फ़ैसला, रिपोर्ट लेकर पहुचेंगे ऑब्ज़र्वर भूपेश बघेल

HomeNATIONALहिमाचल के मुख्यमंत्री पर दिल्ली से होगा फ़ैसला, रिपोर्ट लेकर पहुचेंगे ऑब्ज़र्वर...

 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनना तो तय है, पर इसका मुख्यमंत्री कौन होगा इस बात का फ़ैसला अब दिल्ली से होगा। 68 विधानसभा सीट वाले हिमाचल में कांग्रेस ने 40 सीटों में जीत दर्ज़ की, लेकिन कांग्रेस के अंदर ही अब मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर ज़बरदस्त घमासान शुरू हो गया है। शुक्रवार को भारी नारेबाजी और विभिन्न नेताओं के समर्थकों के बीच टकराव की स्थिति भी बनी। वहीं विधायक दल की बैठक भी नियत समय से तकरीबन पांच घन्टे देर से शुरू हुई।

बैठक में भी किसी एक नाम पर सहमति नहीं बनने की वजह से अब पूरा मामला पार्टी आलाकमान पर छोड़ दिया गया है। यानी अब हिमाचल का मुख्यमंत्री कौन होगा इस पर दिल्ली से मुहर लगेगी। पार्टी के ऑब्ज़र्वर और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस सम्बंध में आज रिपोर्ट लेकर दिल्ली पहुचेंगे।

हिमाचल प्रदेश के लिए पार्टी प्रभारी राजीव शुक्ला ने कहा कि विधायक दल की बैठक में एक पंक्ति का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया और पार्टी के पर्यवेक्षक छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा शनिवार को पार्टी आलाकमान को अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे। पार्टी के भीतर गुटबाजी का खंडन करते हुए, शुक्ला ने कहा कि विधायक दल के नेता के पद के लिए कोई नाम सामने नहीं आया और विधायकों ने सर्वसम्मति से फैसला लिया कि पार्टी नेतृत्व इस पर निर्णय करे।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिभा सिंह, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री, चुनाव प्रचार समिति के अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू सीएम पद के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे है। मगर, इन तीनों पर सहमति बनने के शुरू से ही उम्मीद नहीं थी। इस तीनों पर विचार विमर्श के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री चेहरा चेहरा सभी को हैरान करने वाला भी हो सकता है।