spot_img

सड़क निर्माण, धान खरीदी केंद्र और EGL गतिविधियों का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

HomeCHHATTISGARHBILASPURसड़क निर्माण, धान खरीदी केंद्र और EGL गतिविधियों का कलेक्टर ने किया...

 

पेंड्रा। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने आज सड़क निर्माण कार्य की प्रगति, खरीदी केंद्र और प्रायमरी स्कूलों में चल रहे अर्ली ग्रेड लिटरेसी प्रोग्राम (ईजीएल) गतिविधियों का निरीक्षण किया। उन्होने बसंतपुर से बस्तीबगरा तक 27 किलोमीटर बन रहे सड़क निर्माण कार्य का अवलोकन किया तथा कोटमीखुर्द के पास सड़क निर्माण में उपयोग हो रहे गिट्टी, मुरूम, मशीनों आदि की जानकारी ली।

उन्होने सड़क का निर्माण बरसात लगने के पहले गुणवत्ता के साथ पूर्ण करने के निर्देश कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण एवं संबंधित ठेकेदार को दिए। उन्होने निर्माण कार्य में तेजी लाने के लिए जेसीबी, रोलर आदि मशीनो की संख्या बढ़ाने तथा सड़क की दोनो छोर से कार्य शुरू करने कहा।

कलेक्टर ने धान खरीदी केंद्र बस्ती का निरीक्षण कर धान में नमी एवं गुणवत्ता की जांच की। उन्होने उपार्जन केेंद्र से संलग्न पंचायतों, किसानों की संख्या, धान की किस्मों, रकबा सत्यापन, टोकन तथा अब तक हुई धान खरीदी की जानकारी ली।

उन्होने बिचौलियों-कोंचियों पर कड़ी नजर रखने तथा पंजीकृत वास्तविक किसानों से ही धान खरीदी की निर्देश संबधित अधिकारियों को दिए। उन्होने अगले खरीफ सीजन में धान के अलावा सुगंधित धान, मक्का आदि अन्य फसलों की खेती के लिए किसानों को प्रेरित करने वरिष्ठ कृषि विस्तार अधिकारी को निर्देश दिए।

कलेक्टर ने गौरेला ब्लाक के प्राथमिक शाला रोटीमार और प्राथमिक शाला पीपर बहरा में मोर आखर कार्यक्रम के तहत हमर पुस्तकालयों और ईजीएल के तहत विभिन्न गतिविधियों की जानकारी ली। उन्होने बच्चों के बीच बैठकर चित्रों में अंतर पूछकर गणितीय, भाषायी एवं बौद्धिक ज्ञान की जांच की।

उन्होंने बच्चों से कम्प्यूटर के विभिन्न पार्ट्स -माउस, सीपीयू, मॉनिटर, कीबोर्ड, प्रिंटर आदि के बारे में भी पूछकर उनके तकनीकी ज्ञान की परख की। इसके साथ ही स्कूल परिसर में किचन शेड, रनिंग वाटर, शौचालय, साफ-सफाई, बच्चों एवं शिक्षकों की उपस्थिति का जायजा लिया। निरीक्षण के दौरान कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी डी के साहू, नायब तहसीलदार अविनाश कुजूर, खाद्य अधिकारी मंजुला सलाम, जिला विपणन अधिकारी लोकेश देवांगन, खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. संजीव शुक्ला उपस्थित थे।