spot_img

डेंगू से निपटने प्रभावित क्षेत्र में तैनात निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीम

HomeCHHATTISGARHडेंगू से निपटने प्रभावित क्षेत्र में तैनात निगम और स्वास्थ्य विभाग की...

 

रायगढ़। डेंगू के मामलों को देखते हुए कलेक्टर रानू साहू ने नगर निगम आयुक्त और सीएमएचओ को प्रभावित इलाकों में रोकथाम के समुचित उपाय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने दवा के नियमित छिड़काव के साथ ही लोगों को डेंगू को लेकर जागरूक करने के निर्देश दिए।

डेंगू नियंत्रण के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी देते हुए नगर निगम आयुक्त संबित मिश्रा ने बताया कि रायगढ़ में इस वर्ष अब तक 53 मरीज मिले है जो कि पिछले 5 वर्षो के मुकाबले तुलनात्मक रूप से कम है। डेंगू से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तथा नगर निगम की टीम लगातार कार्य कर रही है। मरीजों के घरों के आसपास एवं वार्ड में डेंगू से बचाव हेतु शहर के प्रत्येक पानी भराव क्षेत्र एवं नालियों में जला मोबिल, मैलाथियान पावडर, मैलाथियान लिक्विड छिड़काव के साथ ही साथ फॉगिंग का कार्य कराया जा रहा है एवं निगम वाहनों के माध्यम से समय-समय पर सघन प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

10 नग फॉगिंग मशीन के माध्यम से प्रतिदिन 10 वार्डो में सुबह 5 एवं शाम 5 वार्ड में फागिंग कार्य कराया जा रहा है। शहर के मुख्य मार्गो एवं अन्य स्थलों में बरसात के जमा पानी का निकासी का कार्य सफाई कर्मी के माध्यम से किया जा रहा है। जला हुआ मोबिल 48 वार्डो में डलवाया गया एवं मेलाथियान लिक्विड का छिड़काव कराया गया। शहर में जिन स्थानों पर पानी का निकासी नहीं है ऐसे स्थल पर जला मोबिल, टेमीफास्ट एवं मेलाथियान लिक्विड को छिड़काव किया जा रहा है। जिन वार्डो में डेंगू के मरीज पाये जा रहे है उन वार्डो में प्राथमिकता के आधार पर फॉगिंग, दवा छिड़काव एवं विशेष साफ.-सफाई करवाया जा रहा है।

डोर टू डोर पहुंच कर रहे जागरूक

राजस्व विभाग, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन एवं निगम सफाई कर्मचारियों की टीम बनाकर शहर के प्रत्येक वार्डो में घर-घर जाकर घरों में रखे कुलर, फ्रिज, कोटना, गमला आदि को पानी प्रत्येक दिन साफ.-सफाई कर खाली करवाने हेतु समझाईश दिया जा रहा है। वहीं ज्यादा दिनों तक बुखार रहने पर निकटतम स्वास्थ्य केन्द्र से जांच हेतु सलाह दिया गया। एसएलआरएम सेंटर के स्वच्छता दीदियों के माध्यम से शहर में डेंगू से बचाव के उपाय की जानकारी दी गई।

शहर के प्रत्येक वार्डो में डेंगू से बचाव हेतु जागरूकता लाने के लिए जगह-जगह पोस्टर लगाने एवं पाम्पलेट बांटने का कार्य किया गया। शहरवासियों को अपने घरों के आसपास साफ.-सफाई रखने एवं कचरा ढककर रखने के साथ-साथ पूरे शरीर ढके हुए कपड़े पहनने की सलाह एवं जन-जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।