spot_img

लॉक डाउन की वज़ह से पर्यटन विभाग को हज़ार करोड़ का नुक़सान

HomeINTERNATIONALBUSINESSलॉक डाउन की वज़ह से पर्यटन विभाग को हज़ार करोड़ का नुक़सान

नई दिल्ली। देश भर में कोरोना महामारी के चलते लगाए लॉक डाउन से पर्यटन विभाग को लगभग हज़ार करोड़ रुपए का नुक़सान हुआ है। लॉकडाउन के दौरान देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कारोबार को चपत लगी है। हर धंधा बंद रहा, लाख़ों करोडो का नुक़सान हुआ। अब अनलॉक के बाद आहिस्ते आहिस्ते बाजार अपनी रफ़्तार पकड़ रहा है। मगर अब भी पर्यटन से जुड़े धंधों को अपनी रौनक लौटने की उम्मीद नहीं है।

लॉकडाउन के चलते गोवा पर्यटन उद्योग को 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है। गोवा में चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष मनोज काकुलो ने कहा कि “विभिन्न एजेंसियों द्वारा यह अनुमान लगाया गया है कि राज्य का पर्यटन उद्योग यहां के लिए राजस्व कमाने का सबसे बड़ा स्रोत है। लॉकडाउन के चलते इसे 1,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है।”

खनन की हुई शुरुवात
काकुलो ने गोवा में खनन गतिविधियों को फिर से शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत को धन्यवाद देते हुए कहा “खनन गतिविधियों के पुन: संचालन से रॉयल्टी और करों के रूप में राज कोष में वृद्धि होगी, जिसकी अभी बहुत ज्यादा जरूरत है। साथ ही महामारी की इस चुनौतीपूर्ण घड़ी में गोवा के हजारों निवासियों को आजीविका का एक अहम स्रोत भी प्राप्त होगा।”