spot_img

दलालों की मदद से भूमि निगल रहा माफिया

HomeCHHATTISGARHदलालों की मदद से भूमि निगल रहा माफिया

रायपुर। खरोरा में बड़े उद्योग स्थापित होने की खबर के बाद से क्षेत्र में जमीन की खरीदी बिक्री को लेकर बड़ा खेल चल रहा है। तहसील क्षेत्र के एक दर्जन गांव बिक गए हैं। यहां के किसानों की खेतिहर जमीन खरीदने के लिए 200 से ज्यादा दलाल सक्रिय हैं, जो 16 से 20 लाख रुपए की दर से जमीन का एग्रीमेंट करा रहे हैं।

इन दलालों ने तकरीबन 1000 एकड़ से ज्यादा की जमीन का एग्रीमेंट करा लिया है। कुछ जमीन की रजिस्ट्री हुई है कुछ की रुकी है क्योंकि दलाल अपने हिसाब से रेट बढ़ाने के लिए कंपनियों-उद्योगों से बात कर रहे हैं। असल में इन किसानों की भूमि पर प्रति एकड़ 20 लाख रुपए प्रति एकड़ की कमीशनखोरी हो रही है।

यहां की जमीन बिकी

केशला, नहरडीह, छड़िया, पचरी और मोरेंगा की जमीन दलालों ने 2019 से खरीदना शुरू कर दिया था। तकरीबन 1000 एकड़ का टारगेट था। अब तक 700 एकड़ जमीन की खरीदी बिक्री भी कर ली गई, जो किसान अपनी जमीन बेचना भी नहीं चाहते थे,

भैयाजी ये भी देखें : हिमाचल के नेताओं के साथ दो दिन में छह घंटे सीएम…

उन पर भी दलालों के द्वारा खासा दबाव बनाया गया। कुछ उद्योगों के लिए जमीन की खरीदी तो हो रही है। जमीन के मामलें में दलाल भी सक्रिय हैं, लेकिन किसी किसान को अभी तक कोई शिकायत नहीं है।

बड़े पैमाने पर खरीदी हो रही

पचरी के सरपंच अभिषेक वर्मा ने बताया, कि किसानों को पहले पता नहीं था तो 8 से 9 लाख एकड़ में दलालों ने जमीन खरीदी ली। अब इसकी कीमत 18 से 20 लाख मिल रही है। यहां बड़े पैमाने पर जमीन की खरीदी हो रही है।