spot_img

नवरात्र 2020 : आज रात देवी मंदिरों में होगी महानिशा पूजा, कल सुबह 6 बजे से हवन

HomeCHHATTISGARHनवरात्र 2020 : आज रात देवी मंदिरों में होगी महानिशा पूजा, कल...

रायपुर। शारदीय नवरात्र की सप्तमी तिथि पर आज राजधानी के तमाम देवी मंदिरों में “महानिशा पूजा” की जाएगी। देवी मंदिरों के अलावा यह महानिशा पूजा सभी दुर्गा पंडालों में भी होती है। ऐसी मान्यता है कि महानिशा पूजा से तंत्र व मंत्र सिद्धि प्राप्त होती है। वही तंत्र साधना और सियासी बाहुबल पाने के लिए भी साधकों के लिए महानिशा पूजन एक खास महत्व होता है।

राजधानी के सबसे प्राचीन महामाया मंदिर में भी आज महानिशा पूजा होगी। इसकी जानकारी देते हुए पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि “सैकडों वर्षों से माँ महामाया देवी मंदिर माँ हर नवरात्र की सप्तमी तिथि पर महानिशा पूजन का आयोजन किया जाता है। इस महानिशा पूजा में सर्वप्रथम भगवान गणेश की आराधना कर पूजन की शुरुआत की जाती है। जिसके बाद राजोपचार पूजन पद्धति के अनुसार यह पूरी पूजा संपन्न की जाती है।

आज भी पुरे विधि विधान से माता महामाया और माँ सम्लेश्वरी की पूजा अर्चना की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस पूजन के दौरान ही श्री दुर्गा सप्तशती के पाठ द्वारा पंचामृत की अखंड धारा से माता महामाया देवी का अभिषेक किया जाएगा। जिसके बाद उनका भव्य श्रृंगार कर ब्रह्म मुहूर्त में सुबह 4:00 बजे विशेष आरती की जाएगी।”

कल सुबह 6 बजे से शुरू होगा हवन
रायपुर के महामाया मंदिर में कल शनिवार यानी नवरात्र की अष्टमी तिथि को हवन होगा। मंदिर के पुजारी पंडित मनोज शुक्ला ने बताया कि “माँ महामाया देवी मंदिर में शनिवार को अष्टमी तिथि में सुबह 6 बजे से हवन आरंभ होगा। जिसकी पूर्णाहुति नवमी तिहि प्रवेश के दौरान सुबह 9 बजे होगी।

उन्होंने बताय कि इस बार हवन के दौरान केवल मंदिर ट्रस्ट के लोग और पुजारी ही सीतिम संख्या में कोरोना गाइडलाईन का पालन करते हुए हवन पूजन संपन्न करेंगे। सामान्य भक्तों को इस बार हवन में आहुतियां डालने का अवसर नहीं मिलेगा।