spot_img

बच्चों का कोरोना टीकाकरण, 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू, 10 से लगेगी प्रिकॉशन डोज़

HomeNATIONALबच्चों का कोरोना टीकाकरण, 1 जनवरी से रजिस्ट्रेशन शुरू, 10 से लगेगी...

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना से बचाव के लिए 15 से 18 साल के बच्चों के लिए वैक्सीनेशन की शुरुआत अगले हफ्ते तीन जनवरी से होगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

भैयाजी ये भी देखे : Video : ये है कालीचरण महाराज का विवादित बयान जिस पर…

केंद्रीय स्वस्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना से बचाव के लिए 15 से 18 साल के बच्चों के टीकाकरण के लिए रजिट्रेशन CoWin App के जरिए ही किया जा रहा है। इस संबंध में जानकारी देते हुए नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के सीईओ डॉ. आरएस शर्मा ने बताया कि “1 जनवरी से 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के अपना नाम रजिस्टर करा सकेंगे।”

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों इस टीकाकरण कार्यक्रम का ऐलान किया था। उन्होंने राष्ट्र को संबोधित करते हुए कहा था कि “15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा।

2022 में, 3 जनवरी को, सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी। ये फैसला, कोरोना के खिलाफ देश की लड़ाई को तो मजबूत करेगा ही, स्कूल-कॉलेजों में जा रहे हमारे बच्चों की, और उनके माता-पिता की चिंता भी कम करेगा।”

फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60+ वालों को Precaution Dose

पीएम ने अपने ऐलान में ये भी कहा था कि “हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है। वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं। इसलिए Precaution की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose भी प्रारंभ की जाएगी। इसकी शुरुआत 2022 में, 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी।”

भैयाजी ये भी देखे : सुकमा के नज़दीक सुरक्षाबल के जवान और माओवादीयों के बीच मुठभेड़,…

आगे उन्होंने कहा कि “कोरोना वैक्सीनेशन का अब तक का ये भी अनुभव है कि जो अधिक आयु वाले हैं और पहले से ही किसी ना किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें Precaution लेना सलाह योग्‍य है। इसको ध्यान में रखते हुए, 60 वर्ष से ऊपर की आयु के कॉ-मॉरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए उपलब्ध होगा। ये भी 10 जनवरी से प्रारंभ होगा।”