spot_img

बड़ी ख़बर: पुलिस विभाग में होंगे तबादले, जनता से जुड़ने IG-SP करेगे मुलाक़ात

HomeCHHATTISGARHबड़ी ख़बर: पुलिस विभाग में होंगे तबादले, जनता से जुड़ने IG-SP करेगे...

रायपुर। राजधानी रायपुर में चल रहे आईजी एसपी कॉन्फ्रेंस में सीएम भूपेश बघेल ने जनता से पुलिस को जुड़ने और पुलिसिंग में कड़ाई लाने के लिए कई महत्वपूर्ण बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिए है।

भैयाजी ये भी देखे : एसपी-आईजी कॉन्फ्रेंस : नशे की तस्करी रोकने करे मीटिंग, चिटफंड में…

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रेंज आईजी और जिलों के एसपी को हर सप्ताह आम जनता से मुलाक़ात करने की नसीहत दी है। साथ ही इस मुलाकात के दौरान उन्हें हर संभव समस्याओं का मौक़े पर ही निराकरण करने कहा है। मुख्यमंत्री ने कहा पुलिस का जनता से जुड़ाव अत्यंत आवश्यक।

इसके सीएम ने अपने वक्तव्य में कहा कि जनता द्वारा पुलिस अधिकारियों से की अपेक्षा, उनकी पुलिसिंग में कड़ाई और आचरण में मानवीय संवेदना झलकनी चाहिए। उन्होंने जनता का विश्वास जीतने पर भी बल दिया है। सीएम ने इस दौरान कोरोना काल में पुलिस के द्वारा किए गए कार्य से लोगों के जुड़ाव और बढे विश्वास का भी जिक्र किया।

इसके आलावा सीएम ने ट्रैफ़िक सुचारु रूप से व्यवस्थित हो, इस बात का ध्यान रखने के लिए पुलिस अफसरों को कहा है, साथ ही सड़क हादसों की समीक्षा कर उसमें कमी लाने का प्रयास गंभीरता से करें। इसके आलावा आदिवासियों के विरुद्ध दर्ज प्रकरण वापसी के कार्य को त्वरित गति से पूर्ण करने के निर्देश भी उन्होंने दिए है।

महिला सुरक्षा पर सरकार का फोकस

मुख्यमंत्री ने सभी एसपी को आदेश देते हुए कहा कि प्रदेश में ऐसा वातावरण बनाए जिसमें महिलाओं और बच्चों को पूरी तरह सुरक्षित महसूस कर सकें। सरकार का फ़ोकस महिला सुरक्षा पर है, ऐसे में उन्हें पुलिस पर पूर्ण विश्वास होना चाहिए। उन्होंने इस दौरान अफसरों से महिला सुरक्षा एप की प्रगति के बारे में भी जानकारी ली और कहा कि इसका लाभ महिलाओं को मिलना चाहिए।

बदले जाएंगे जमे हुए पुलिस अफसर

मुख्यमंत्री ने इस दौरान एक बड़ा निर्णय भी पुलिस कर्मियों के कार्यप्रणाली के लिए लिया है। सीएम ने 2.5 वर्षों से एक ही स्थान, थाने पर जमे पुलिस अधिकारियों / कर्मचारियों के तबादला करने का निर्देश भी आला अफसरों को दिए है।

भैयाजी ये भी देखे : बड़ी ख़बर : बस्तर संभाग में होगी 988 पदों पर भर्ती,…

वहीं उन्होंने सभी आईजी को निर्देश किया है कि जनता जिन पुलिस कर्मचारियों से नाराज़ है, उनका आईजी चिन्हांकन करें और तबादला करें। फ़ील्ड के अधिकारी शाम को फ़ील्ड में निकलें, इससे जनता का विश्वास बढ़ेगा।