spot_img

स्मार्ट सिटी में परामर्श दात्री समिति की बैठक संपन्न, दिए गए ये सुझाव

HomeCHHATTISGARHस्मार्ट सिटी में परामर्श दात्री समिति की बैठक संपन्न, दिए गए ये...

रायपुर। रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड में आज परामर्श दात्री समिति की बैठक हुई। इस बैठक में समिति के तमाम सदस्यों ने स्मार्ट सिटी के कामकाजों की समीक्षा की। और शहर के विकास के लिए आगामी रूप रेखा तैयार की। बैठक में रायपुर सांसद सुनील सोनी, शहर के विधायक बृजमोहन अग्रवाल, सत्यनारायण शर्मा मौजूद थे।

बैठक में महापौर एजाज ढेबर, सभापति प्रमोद दुबे, कलेक्टर रायपुर एस भारतीदासन, एसएसपी अजय यादव, निगम कमीश्नर सौरभ कुमार समेत तमाम पदाधिकारी मौजूद रहे।

स्मार्ट सिटी परामर्शदात्री समिति की बैठक की अध्यक्षता कर रहे सांसद सुनील सोनी ने कहा कि सभी योजनाओं का क्रियान्वयन इस तरह से किया जाए कि झुग्गी बस्तियों में निवासरत परिवारों तक कार्यक्रम की पहुंच से उनके जीवन में भी सकारात्मक बदलाव आए। उन्होंने कहा कि जन सहभागिता से कार्य योजनाओं को पूरा कर जरूरतमंद परिवारों तक कार्यक्रमों की पहुंच सुनिश्चित किया जाएं। बैठक में रायपुर के विधायकगणों, विषय विशेषज्ञों, व्यापारिक व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी समग्र व समन्वित शहर विकास की रूपरेखा निर्धारण व कार्यक्रम एवं योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में अपने बहुमूल्य सुझाव दिए।

         महापौर एजाज ढेबर ने चहुमुखी विकास के लिए बाजारों, सड़कों, उद्यानों, तालाबों के संरक्षण, संवर्धन को प्राथमिकता दिए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि निर्धन परिवारों के बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों को शिक्षा स्वास्थ्य मनोरंजन जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने से ही स्मार्ट रायपुर की परिकल्पना पूरी होगी।
विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने शहर की अधोसंरचना तैयार करने के लिए शहर के भीतरी क्षेत्रों की अपेक्षा बाहरी क्षेत्रों को प्राथमिकता दिए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि शहर विकास की योजनाओं से सभी वर्गों को लाभ मिले एवं विकास योजनाओं से भविष्य में आवागमन अवरुद्ध न हो इसका ध्यान रखा जाना चाहिए। इसी तरह शहर के किनारे बनाने वाले प्रोजेक्ट पर ग्रिल के अहाते लगाने का सुझाव उन्होंने दिया।

विधायक सत्यनारायण शर्मा ने बी.एस.यू.पी. कॉलोनियों की उचित देखरेख व इसे अधिकाधिक सुविधा संपन्न बनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि अपशिष्ट की निकासी के लिए बने नालों को अतिक्रमण मुक्त बनाने टास्क फोर्स गठित कर कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए।