spot_img

Breaking : CBSE ने ज़ारी किए 12वीं के नतीजे, इस लिंक से देख सकेंगे रिजल्ट

HomeNATIONALBreaking : CBSE ने ज़ारी किए 12वीं के नतीजे, इस लिंक से...

नई दिल्ली। सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने 12वीं के नतीजे जारी कर दिए है। 12वीं के रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर उपलब्ध है। परिणाम एसएमएस, उमंग ऐप और डिजिलॉकर के माध्यम से भी उपलब्ध कराए गए है। इसके लिए रोल नंबर फाइंडर सुविधा का उपयोग करने की सलाह भी CBSE ने छात्रों को दी है। जो http://cbseit.in/cbse/2021/rfinder/landing.aspx पर उपलब्ध है।

CBSE ने 12वीं के लिए बनाया ये फार्मूला

गौरतलब है कि केंद्र सरकार द्वारा कोरोनवायरस के प्रकोप के कारण सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने के निर्णय के बाद परीक्षा परिणाम एक वैकल्पिक अंकन योजना के आधार पर घोषित किया गया है। कक्षा 12वीं के छात्रों के अंकों के मूल्यांकन के लिए बोर्ड के 40:30:30 फॉर्मूले के अनुसार, छात्रों का मूल्यांकन उनकी कक्षा 12, कक्षा 11 और कक्षा 10 के अंकों के आधार पर किया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : विधानसभा में अलंकरण समारोह, उत्कृष्ट विधायक और पत्रकार होंगे सम्मानित

फॉर्मूले के अनुसार, प्रत्येक विषय के थ्योरी अंकों की गणना इस साल की शुरुआत में उनके स्कूलों द्वारा आयोजित विषय प्री-बोर्ड या मिड-टर्म परीक्षा में प्राप्त अंकों से 40% का उपयोग करके की गई है। वहीं उनके 11 वीं कक्षा की अंतिम परीक्षा के अंकों से 30% और उनके कक्षा 10वीं के बोर्ड परीक्षा परिणाम से 30% है। यह उन वास्तविक अंकों में जोड़ा जाएगा जो उन्हें उस विषय के लिए कक्षा 12 के आंतरिक मूल्यांकन और व्यावहारिक परीक्षा में मिले थे।