spot_img

CBSE बोर्ड परीक्षा की डेट शीट में हुआ बदलाव, जाने किन एग्जाम की तारीखों में हुआ बदलाव

HomeNATIONALCOUNTRYCBSE बोर्ड परीक्षा की डेट शीट में हुआ बदलाव, जाने किन एग्जाम...

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा के लिए रिवाइज्ड शेड्यूल जारी की है। स्टूडेंट्स यहां से इस महत्वपूर्ण संशोधित डेटशीट में बदलाव को चेक कर सकते हैं।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं और 12वीं के लिए पहले जारी किये गए परीक्षा शेड्यूल में बदलाव करते हुए संशोधित डेट शीट जारी की है। सीबीएसई ने यह बदलाव 14 मई को पड़ने वाले रमजान के पर्व के चलते किया है। सीबीएसई द्वारा पूर्व में जारी किए गए परीक्षा कार्यक्रम में 13 और 15 मई को परीक्षा होनी थीं लेकिन अब संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक़ 12 से 17 मई 2021 तक का गैप कर दिया गया है।

भैयाजी ये भी देखे : ISRF 2021 की हुई घोषणा, 6 देशों के 40 छात्रों को…

सीबीएसई द्वारा जारी 10वीं और 12वीं के संशोधित परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार 13 मई को प्रस्तावित 12वीं कक्षा के फिजिक्स का पेपर अब 8 जून को आयोजित किया जाएगा। गणित का पेपर अब 1 जून के बजाय 31 मई को होगा। 12वीं का ज्योग्राफी का पेपर 2 जून के बजाये 3 जून को होगा। वहीँ अब 10वीं कक्षा की साइंस का पेपर 21 मई को और मैथ्स की परीक्षा 2 जून को होगी।

सीबीएसई द्वारा जारी रिवाइज्ड टाइम टेबल बोर्ड की ऑफिशियल पोर्टल पर अपलोड किया गया है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स जो कि इस साल इस परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं वे सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नया शेड्यूल डाउनलोड कर सकते हैं।

भैयाजी ये भी देखे : छत्तीसगढ़ के इस जिले के निजी अस्पतालों में भी बन रहे…

उल्लेखनीय है कि सीबीएसई बोर्ड की 4 मई से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षाएं कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए 7 जून को खत्म होगी। वहीं कक्षा 12 के छात्रों के लिए 11 जून को समाप्त होंगी। जबकि बोर्ड ने इन कक्षाओं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से लेना शुरू कर दिया है प्रयोगात्मक परीक्षाएं स्कूलों द्वारा आयोजित की जा रहीं हैं। सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 15 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे। सीबीएसई बोर्ड पहली बार 12वीं कक्षा की परीक्षाएं दो शिफ्ट में आयोजित कराने जा रहा है।