spot_img

भारी बारिश के बाद सड़कों पर चली रबर बोट, प्रशासन ने लोगों से घरों में रहने की अपील की, आज भी रेड अलर्ट

HomeNATIONALभारी बारिश के बाद सड़कों पर चली रबर बोट, प्रशासन ने लोगों...

दिल्ली। देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश का दौर जारी है। अधिकांश राज्यों में जून में बारिश की कमी का आंकड़ा जुलाई में पूरा हो चुका है। भारतीय मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इस बीच, पुणे में भारी बारिश के बाद हालात बेकाबू हो गए हैं।

समाचार एजेंसी के अनुसार, पुणे में बीती रात से झमाझम बारिश हो रही है। इस कारण सड़कों पर पानी भर गया है। निचले इलाकों में रबर बोट चलाकर लोगों को बचाया गया है। एक स्थान पर करंट फैलने से तीन लोगों की मौत हो गई।
कई कॉलोनियों में पानी भर गया है। ऊंची इमारतों में रहने वालों की मुश्किल ज्यादा है, क्योंकि बेसमेंट जलमग्न हो गए हैं। प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों को घरों में रहने की अपील की है। आज भी भारी बारिश का रेड अलर्ट घोषित किया गया है।

बादल फटने से मनाली में बाढ़

हिमाचल प्रदेश के मनाली में बीती रात बादल फटने से अफरा तफरी मच गई। बाढ़ से पलचान क्षेत्र में दो घर बह गए। पुल व पावर प्रोजेक्ट को भी नुकसान पहुंचा है। मलबा आने से मनाली लेह मार्ग बंद हो गया है। राहत तथा बचाव कार्य जारी है। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

एमपी में सामान्य बारिश का कोटा पूरा

  • मध्य प्रदेश के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश का दौर जारी है। जून में कम बारिश हुई, लेकिन जुलाई ने पूरे प्रदेश के तरबतर कर दिया। नतीजा यह है कि प्रदेश में अब तक सामान्य बारिश का कोटा पूरा हो गया है।
  • भोपाल मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में ग्वालियर, सागर संभाग के जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताया है। वहीं इंदौर, उज्जैन, भोपाल संभाग के जिलों में अच्छी बारिश की संभावना है।

IMD इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

  • स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान, गुजरात, कोंकण, गोवा और पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है।
  • मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, कर्नाटक और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ भारी बारिश हो सकती है।
  • सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल और बिहार में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है।
  • हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, मराठवाड़ा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार, और ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।