spot_img

छत्‍तीसगढ़ में अभी तक 41 प्रतिशत कम हुई बारिश, आज मौसम होगा मेहरबान, होगी झमाझम बरसात

HomeCHHATTISGARHछत्‍तीसगढ़ में अभी तक 41 प्रतिशत कम हुई बारिश, आज मौसम होगा...

रायपुर। छत्‍तीसगढ़ में अभी तक सामान्य से 41 प्रतिशत बारिश कम हुई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार प्रदेश में अभी तक 95.4 मिमी बारिश हुई है, जबकि अभी तक की स्थिति में 160.9 मिमी बारिश होनी चाहिए थी।
आंकड़ो के अनुसार सरगुजा, जशपुर और गरियाबंद में सबसे कम बारिश हुई है।

सरगुजा जिले में सामान्य से 77 प्रतिशत कम, जशपुर जिले में सामान्य से 74 प्रतिशत कम तथा गरियाबंद जिले में सामान्य से 60 प्रतिशत कम बारिश हुई है। इसी प्रकार रायपुर जिले में भी सामान्य से 13 प्रतिशत बारिश कम हुई है। अभी तक रायपुर जिले में 119 मिमी बारिश ही हुई है। विभाग का अनुमान है कि अगले सप्ताह सोमवार एक जुलाई से प्रदेश में बारिश का दायरा और बढ़ेगा।

मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि एक चक्रीय चक्रवाती परिसंचरण उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर 1.5 किमी से 5.8 किमी ऊंचाई तक फैला है। इसके साथ ही एक विंड शेयर जोन 3.1 किमी से 5.8 किमी ऊंचाई तक स्थित है। इसके प्रभाव से शुक्रवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी।

उत्तर छत्तीसगढ़ में ही ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अभी उत्तर छत्तीसगढ़ में ही ज्यादा बारिश के आसार है। दक्षिण छत्तीसगढ़ व मध्य छत्तीसगढ़ में बारिश का प्रभाव थोड़ा कम रहेगा। इसके बाद सोमवार 1 जुलाई से बारिश का दायरा फिर से बढ़ेगा।

तापमान बढ़ा तो बढ़ी गर्मी

गुरुवार को प्रदेश भर में बलरामपुर सर्वाधिक गर्म रहा। एआरजी बलरामपुर का अधिकतम तापमान 37.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी प्रकार रायपुर का अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से 2.5 डिग्री ज्यादा है। इन दिनों तापमान बढ़ने से गर्मी व उमस भी थोड़ी बढ़ने लगी है,हालांकि शाम के वक्त मौसम का मिजाज थोड़ा बदल रहा है।