spot_img

महादेव सट्टा का पैसा ट्रांसफर करवाने खुलवाए खाते, बैंक मैनेजर सहित तीन गिरफ्तार

HomeCHHATTISGARHमहादेव सट्टा का पैसा ट्रांसफर करवाने खुलवाए खाते, बैंक मैनेजर सहित तीन...

रायगढ़। छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में महादेव सट्टा एप और लोटस एप के लिए खाता खुलवाने वाले तीन बैंक कर्मियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी बैंक मैनेजर और उसके कर्मचारी द्वारा भोले- भाले ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर खाता खुलवाता था। फिर खाता धारक के बिना जानकारी के बगैर महादेव एप और लोटस एप का पैसा ट्रांजेक्शन किया जाता था। आरोपियों का नाम सुनील साहू, अरुण रात्रे, दिनेश यादव और दीपक गुप्ता बताया जा रहा है। आरोपियों पर आगे की कार्रवाई पुलिस कर रही है।

आरोपियों की निशानदेही पर 50 से अधिक खाते मिले पुलिस को

एसपी ने आगे कहा कि, पुलिस को 50 से अधिक ऐसे और खाते मिले हैं जिनके ट्रांजैक्शन संदिग्ध है। पुलिस के द्वारा आरोपियों के खुलवाए गए बैंक खातों को होल्ड करवाया गया है और इन खातों में लाखों रुपए जमा हैं। फिलहाल मामले की जांच अभी जारी है। जिसमें इस प्रकार से फर्जी खाता खुलवाने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है। मामले में संलिप्त चार आरोपियों को धोखाधड़ी, गबन और आपराधिक षडयंत्र की धाराओं में गिरफ्तार किया गया है।

यह है पूरा मामला

जूटमिल थाना के अंतर्गत सराईभद्दर रायगढ निवासी जीवनलाल साहू का करीब 07-08 माह पहले उसके परिचित अरूण रात्रे ने शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के नाम पर इंडसइंड बैंक में खाता खुलवाया था। जीवन साहू को उसके खाते में रकम लेन-देन की जानकारी मोबाईल मैसेज और ई-मेल पर आती थी। जिस पर बैंक मैनेजर दिनेश यादव उसे गुमराह कर देता था। इसी दौरान इसे जानकारी मिली कि, अरूण रात्रे द्वारा सराईभद्दर और आसपास के कई लोगों का खाता खुलवाया है। जब इसने अरूण से पूछताछ किया तो अरूण भी इसे घुमाने लगा और तब उसने मामले की जानकारी पुलिस को दी। जिसके बाद साइबर सेल डीएसपी अभिनव उपाध्याय और थाना प्रभारी जूटमिल निरीक्षक मोहन भारद्वाज को बारीकी से जांच करने निर्देशित किया गया। थाना प्रभारी जूटमिल द्वारा 22/06/2024 को अपराध क्रमांक 286/2024 धारा 420, 120(बी), 409 आईपीसी धारा 8 अधिनियम के तहत अपराध पंजीबद किया गया।

खातों को कराया गया है सीज

अकाउंट स्कैम रायगढ़ पुलिस के संज्ञान में आने पर तत्काल कार्यवाही करते हुए मामले की जांच कर आरोपियों की गिरफ्तारी की गई। थाना प्रभारी जूटमिल द्वारा आरोपियों द्वारा खुलवाये गए बैंक खातों को होल्ड कराया जा रहा है। इन खातों में लाखों रुपए के ट्रांजैक्शन होने की जानकारी मिली है। एसपी द्वारा नगर पुलिस अधीक्षक, साइबर सेल और थाना जूटमिल को मामले की बारीकी से जांच के निर्देश दिए गए हैं। पूछताछ में आरोपियों ने कमीशन के पैसे को खर्च कर दिया बताया है। आरोपी सुनील साहू और अरुण रात्रे से कुछ व्यक्तियों के खाता किट वजह सबूत बरामद कर जप्त किया गया है। आरोपियों को धोखाधड़ी के अपराध में न्यायिक रिमांड पर भेजा जा रहा है। मामले की तफ्तीश और भी गहनता से की जा रही है ताकि इस प्रकार के फ़र्ज़ी खाता खुलवाने वालों का पता लगाया जा सके। अभी तक की जाँच में पुलिस को 50 से अधिक ऐसे और खाते मिले हैं जिनके ट्रांजेक्शन संदिग्ध हैं।