spot_img

मणिपुर में जारी हिंसा पर काबू पाने का प्रयास, केंद्र सरकार मैतेई-कुकी समुदाय से करेगी बात

HomeNATIONALमणिपुर में जारी हिंसा पर काबू पाने का प्रयास, केंद्र सरकार मैतेई-कुकी...

दिल्ली। मणिपुर हिंसा और राज्य की सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सोमवार (17 जून) को गृह मंत्री अमित शाह की दिल्ली में बैठक हुई। इसमें तय हुआ है कि गृह मंत्रालय मैतेई और कुकी समुदाय से बात करेगा। गृह मंत्री शाह ने राज्य के मुख्य सचिव विनीत जोशी को विस्थापितों के लिए उचित स्वास्थ्य-शिक्षा सुविधाएं और उनके पुनर्वास को सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया।

गृह मंत्रालय को ओर से जारी बयान में कहा गया कि जरूरत पढ़ने पर राज्य में सेंट्रल फोर्सेस की तैनाती बढ़ाई जाएगी। राज्य में शांति और सौहार्द बहाल करने के लिए बलों को रणनीतिक रूप से तैनात किया जाना चाहिए।साथ ही मणिपुर में हिंसा फैलाने वालों को खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए।

शाह की बैठक में केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, खुफिया ब्यूरो प्रमुख तपन डेका, सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे, मणिपुर के सुरक्षा सलाहकार कुलदीप सिंह, मणिपुर के मुख्य सचिव विनीत जोशी, मणिपुर के डीजीपी राजीव सिंह और असम राइफल्स के डीजी प्रदीप चंद्रन नायर शामिल हुए थे।

मोदी कैबिनेट के शपथ लेने के एक दिन बाद 10 जून को RSS चीफ मोहन भागवत ने कहा था- मणिपुर एक साल से शांति की राह देख रहा है। बीते 10 साल से राज्य में शांति थी, लेकिन अचानक से वहां गन कल्चर बढ़ गया। जरूरी है कि इस समस्या को प्राथमिकता से सुलझाया जाए। इससे एक दिन पहले (रविवार 16 जून) ही गृह मंत्री शाह ने जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा को लेकर हाई लेवल मीटिंग की थी। इसमें उन्होंने अधिकारियों को आतंकवाद और आतंकियों के मददगारों पर सख्त एक्शन के निर्देश दिए हैं।