spot_img

एनएचएआई ने योगी सरकार को स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट दिलाई याद

HomeNATIONALCOUNTRYएनएचएआई ने योगी सरकार को स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट दिलाई याद

दिल्ली : हाईवेज को तैयार करने और उनकी मरम्मत का काम करने वाली संस्था नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने प्रदर्शनकारी किसानों पर यह आरोप लगाया है कि दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर डटे प्रदर्शनकारी किसानों ने निर्माणाधीन दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

यही नही आंदोलनकारी बिजली चुराकर हीटर, टीवी, वॉशिंग मशीन जैसे उपकरण चला रहे हैं। अथॉरिटी ने यूपी सरकार से रोड खाली कराने की मांग की है। इसके लिए एनएचएआई ने योगी सरकार को स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट की भी याद दिलाई है। इसके तहत यह तय किया जाता है कि कोई भी सरकारी या निजी संस्था या फिर लोग हाईवे प्रोजेक्ट को बाधित नहीं करेंगे।

यह भी देखें : BJP नेता ने रिंकू के परिवार को दी 1 करोड़ की आर्थिक मदद

भारतीय किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत ने आंदोलन स्थलों पर एसी लगाए जाने की बात कही थी। उनका यह बयान प्रदर्शन के लंबा खिंचने का संकेत माना जा रहा है। यह भी एक संयोग ही है कि दो महीने से ज्यादा वक्त से यूपी बॉर्डर पर दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर हजारों किसानों के साथ आंदोलन कर रहे राकेश टिकैट यूपी सरकार के विद्युत नियमन आयोग की सलाहकार समिति के सदस्य भी हैं।

हाईवे अथॉरिटी का कहना है कि उसकी ओर से 16 दिसबंर 2020 के बाद से कई पत्र यूपी सरकार के संबंधित विभागों को भेजे गए हैं और हाईवे को खाली कराने की मांग की गई है। अथॉरिटी का कहना है कि यदि आंदोलनकारी नहीं हटे तो फिर प्रोजेक्ट को तय समय में पूरा करने में मुश्किल होगी।

दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने मुदित गर्ग ने कहा, ‘हम लगातार अथॉरिटीज को बीते दो महीने से एक्सप्रेसवे पर अवैध कब्जे को खाली कराने के लिए लिख रहे हैं। एक्सप्रेसवे के लिए लगीं स्ट्रीट लाइट्स से बिजली चुराई जा रही है। इसके अलावा सड़क को भी नुकसान पहुंचाया गया है। हमने कई बार रोड को खाली कराने की मांग की है, लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला है।

यह भी देखें : दंतेवाड़ा विधायक की हत्या में शामिल दो नक्सली गिरफ़्तार, NIA को थी तलाश…